Banner DKA 600x337 1

Central Railway employees honored: मध्य रेल के 7 कर्मचारी ‘महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार’ से सम्मानित

Central Railway employees honored: सम्मानित कर्मचारियों में मुंबई मंडल से दो, नागपुर मंडल से तीन और पुणे तथा भुसावल मंडल से एक-एक कर्मचारी शामिल हैं

मुंबई, 05 अप्रैलः Central Railway employees honored: मध्य रेल के महाप्रबंधक नरेश लालवानी ने 7 कर्मचारियों को ‘महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार’ प्रदान किया, जिनमें मुंबई मंडल से दो, नागपुर मंडल से तीन और पुणे तथा भुसावल मंडल से एक-एक कर्मचारी शामिल हैं।

Central Railway employees honored

आज छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में ड्यूटी के दौरान उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके योगदान और मार्च 2023 के दौरान ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार में एक पदक, प्रशंसा प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का प्रशस्ति पत्र और 2000/- का नकद पुरस्कार शामिल है।

मुंबई मंडल

रवींद्र शांताराम चौधरी, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, सानपाड़ा कारशेड/मुंबई मंडल ने 6 मार्च को ड्यूटी पर रहते हुए ईएमयू के नियमित रखरखाव के दौरान देखा कि एक कोच की बोगी झुकी हुई स्थिति में है और वेल्डिंग के कारण सेंट्रल पिवट ब्रैकेट टूटकर लटका हुआ है। कोच को तुरंत कार्य करने योग्य नहीं (अनफ़िट) घोषित किया गया इस प्रकार चौधरी की सतर्कता से एक संभावित दुर्घटना टल गई।

अशोक कुमार, ट्रैक मेंटेनर, पेन/मुंबई मंडल ने 21 मार्च को ड्यूटी पर रहते हुए, पनवेल-रोहा खंड पर नियमित निरीक्षण के दौरान डाउन लाइन पर 143/6-8 किलोमीटर पर एक टूटी हुई फिश प्लेट देखी। अशोक कुमार ने तुरंत ट्रैक की सेफ्टी के लिए आवश्यक कदम उठाए और आने वाली तेजस एक्सप्रेस को रुकने का इशारा किया। सभी संबंधितों को तुरंत सूचित किया गया और इस प्रकार ट्रेन सुरक्षित रूप से गुजर गई, आपकी सतर्कता से एक बड़ा हादसा टल गया।

नागपुर मंडल

रोशन सिंह सेंगर, गार्ड, बल्लारशाह/नागपुर मंडल ने 06 मार्च को ड्यूटी के दौरान एक गुजरती हुई मालगाड़ी के वैगन में एक हॉट एक्सल देखा। उन्होंने तुरंत सभी संबंधितों को अलर्ट कर दिया। मालगाड़ी को बुटीबोरी स्टेशन पर रोका गया, जहां कोच को अलग कर दिया गया और ट्रेन आगे के लिए रवाना हो गई, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया।

कमल रामदास चौकीदार, लाइनमैन, धामनगांव/नागपुर मंडल ने 09 फरवरी को टॉवर वैगन से यात्रा करते समय एक स्थिर मालगाड़ी के वैगन में पिछले ट्रॉली के पहिए से दो बोल्ट गायब दिखे। उन्होंने तुरंत गार्ड को सतर्क किया, नए बोल्ट लगाए गए और इस तरह एक बड़ा संभावित हादसा टल गया।

निशांत पागे, लोको पायलट, जुन्नारदेव/नागपुर मंडल, 19. जनवरी को मालगाड़ी में ड्यूटी पर परासिया में लूप लाइन में प्रवेश करते समय ट्रेन के भार को घसीटते हुए महसूस किया। ट्रेन को तुरंत रोक दिया गया और बारीकी से जांच करने पर पता चला कि तीसरे एक्सल के गियर केस से धुआं निकल रहा है।

तत्पश्चात सभी संबंधितों को तुरंत सूचित किया गया और एक करीबी जांच से पता चला कि तीसरे एक्सल में ट्रैक्शन मोटर का पिनियन अलग हो गया था। उनकी सतर्कता ने एक संभावित हादसे को घटित होने से बचा लिया।

पुणे मंडल

अजीत कुमार गुप्ता, सहायक लोको पायलट पुणे/पुणे मंडल ने 28 फरवरी को 22497 तिरुपति हमसफर एक्सप्रेस में कार्य करते समय 00.52 बजे सातारा स्टेशन होम सिग्नल पर ट्रेन को रोका। उन्होंने देखा कि उसी ट्रेक पर ट्रेन रिसीव करने का रोड न1 का सिग्नल बंद था।

ट्रेन के गुजरने के बाद उन्होंने देखा कि संबंधित लाइन की चाबी रोड नंबर 2 के लिए है। उन्होंने तुरंत आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया और सभी संबंधितों को सतर्क भी कर दिया। सभी पैरामीटर संतोषजनक पाए जाने के बाद ट्रेन सुरक्षित निकल गई। उनकी सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टाला जा सका।

भुसावल मंडल

शिवशंकर कुमार, कीमैन, पारस/भुसावल मंडल ने 15 फरवरी को 23.40 बजे ड्यूटी पर रहते हुए एक मालगाड़ी के 32वें डिब्बे से हॉट एक्सल के कारण धुआं निकलते देखा, जो पारस में लूप लाइन में प्रवेश कर रहा था। ट्रेन को तुरंत रोक दिया गया, आग बुझाने वाले यंत्र की मदद से आग पर काबू पा लिया गया और वैगन को अलग कर किया गया। उनकी सतर्कता ने एक संभावित आपदा को घटित होने से बचा लिया।

इस अवसर पर आलोक सिंह (अपर महाप्रबंधक), एम. एस. उप्पल (प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी), राजेश अरोड़ा (प्रधान मुख्य इंजीनियर), मुकुल जैन (प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक), एन.पी.सिंह (प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर) और अन्य विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। वहीं सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक इस कार्यक्रम में वर्चुअली सम्मिलित हुए।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR parcel income: मध्य रेल द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में पार्सल राजस्व में करोड़ों रुपए का अर्जन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें