ADI division employees honored

ADI division employees honored: अहमदाबाद मंडल के 6 कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबंधक ने किया सम्मानित

ADI division employees honored: कर्मचारियों को रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र व नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया

अहमदाबाद, 21 फरवरीः ADI division employees honored: आज (21 मार्च को) अहमदाबाद मंडल के 6 कर्मचारियों को जनवरी व फरवरी-2023 के महीने में सतर्कता एवं सजगता से काम करते हुए रेल संरक्षा (सेफ्टी) में बेहतरीन कार्य करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक तरुण जैन द्वारा प्रमाण पत्र व नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। 

वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी राकेश कुमार खराड़ी के अनुसार पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मचारियों द्वारा किए गये उत्कृष्ट कार्यों का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:

इंजीनियरिंग विभाग: 1) 16 जनवरी को राहुल यादव, ट्रेक मेन- राधनपुर (पश्चिम) किमेन के रूप कार्यरत थे। उक्त दिनांक को अपने कार्य के दौरान पीपली-वराही स्टेशन के मध्य उन्होंने कि.मी. संख्या 125/8-9 पर में वेल्ड क्रेक नोटिस किया। उन्होंने रेल ट्रेक की सुरक्षा की और अपने पर्यवेक्षक को इस घटना के बारे में सूचित किया।

2) 19 फरवरी को दिनेश प्रजापति, ट्रेक मेन-गांधीधाम किमेन के रूप कार्यरत थे। उक्त दिनांक को चिरई-भचाऊ स्टेशन के मध्य कार्य करते समय उन्होंने कि.मी.सं.769/0-1 पर फ्लस बट वेल्ड फ्रैक्चर नोटिस किया।

परिचालन विभाग: 1) 15 जनवरी को मुकेश पंडित, स्टे.मास्टर-बजाना के पद पर 14 से 22:30 बजे की शिफ्ट मे जत-पिपली स्टेशन पर कार्यरत थे। उपरोक्त दिनांक को लगभग 16:53 बजे इन्होने टावर वैगन ध्रांधरा स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होने के दौरान जांच करते समय देखा कि व्हील के पास से धुआ निकल रहा है, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है।

उन्होंने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही VHF के द्वारा लोको-पायलट से संपर्क करके टावर वैगन को रुकवाया। टावर वैगन रुकने के बाद लोको पायलट द्वारा उपरोक्त की जांच करने पर पाया कि हॉर्स पाइपके बगल से धुआ निकल रहा है उपरोक्त टावर वैगन को वासदव स्टेशन पर स्टेबल करवाया गया।

2) 22 जनवरी को अमित कुमार, स्टेशन मास्टर-लाकड़िया स्टेशन पर कार्यरत थे। उक्त दिनांक को करीब 04.18 बजे इन्होंने गाड़ी संख्या KPRK/LCTS/COAL के स्टेशन से रनिंग थ्रू पास होने के दौरान जांच करते समय देखा कि Loco No.12511 में व्हील के पास से आग निकल रही है, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है।

उन्होंने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही लाल झंडी दिखाकर गाड़ी को रुकवाया। गाड़ी रुकने के बाद लोको पायलट द्वारा जांच करने पर पाया कि लोको के व्हील मे हॉट एक्सल है। उपरोक्त लोको को फैल कर, गाड़ी को लाकड़िया स्टेशन पर स्टेबल करवाया गया।

3) 02 फरवरी को परेश कुमार परमार, स्टेशन मास्टर के पद पर 14 से 22:30 बजे की शिफ्ट मे जटपिपली स्टेशन पर कार्यरत थे, उपरोक्त दिनांक को लगभग 20:55 बजे स्टेशन मास्टर वासदव से सूचना मिली कि UP गाड़ी संख्या DBTK/NTPB से धुआं निकाल रहा है, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है।

उन्होंने तत्परता दिखाते हुए तुरंत ही ATNL (सहायक ट्रेन कंट्रोलर) को सूचित कर गाड़ी को स्टेशन बिल्डिंग के सामने रुकवाया, जांच करने पर पाया गया की लोको से छठवे वैगन मे आग लगी हुई है। स्टेशन स्टाफ द्वारा आग पर काबू करने की कोशिश की गई। लेकिन आग पर पूरी तरह से काबू न पाने पर पावर ब्लॉक लिया व फायर ब्रिगैड को बुलाया गया।

4) 05 फरवरी को दिनेश कुमार शर्मा, ट्रेन मैनेजर के पद पर गाड़ी संख्या MHPL/MDCC पर कार्यरत थे। उपरोक्त को जखवाड़ा-विरमगाम स्टेशन के बीच, लगभग 19:08 बजे ट्रेन मैनेजर को ब्रेकवान से पहले वैगन मे कुछ आवाज सुनाई दी, जो कि संरक्षा की दृष्टि से सही नहीं थी। उन्होंने तत्परता दिखाते हुए लोको पायलट से बात कर गाड़ी खड़ी करवायी।

उपरोक्त वैगन की जांच करने पर पाया गया कि वैगन के अक्सेल से धुआं निकल रहा है उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए इसकी सूचना कार्यरत स्टेशन मास्टर व चीफ क्रू कंट्रोलर अहमदाबाद को दी गई। वीरमगाम स्टेशन पर ट्रेन निरीक्षक -विरमगाम  द्वारा वैगन को अटेन्ड करके डीटैच किया गया।

इस प्रकार इन सभी कर्मचारियो की सतर्कता एवं सराहनीय कार्य के कारण होने वाली संभावित रेल दुर्घटना को समय रहते बचाया जा सका। यह उनके कार्य के प्रति जागरूकता और दूरदर्शिता को दर्शाता है। उनका यह कार्य अत्याधिक सराहनीय एवम् प्रशंसा के पात्र है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Highest revenue achieved by ADI division: अहमदाबाद मंडल द्वारा वर्ष 2022-23 में अब तक का सर्वाधिक राजस्व हासिल किया गया, जानिए आंकड़े

Hindi banner 02