18585

8 मार्च को क्यों मनाया जाता है महिला दिवस (Women’s Day), जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

(Women's Day)

8 मार्च को क्यों मनाया जाता है महिला दिवस (Women’s Day), जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, 08 मार्चः 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women’s Day) मनाने की तैयारियों में लोग लग जाते हैं। अबतक कुछ लोगों को मैसेज भी भेज दिया गया होगा और बहुत कुछ खास लोगों को फोन कर बधाई भी दे दी गई होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है और यह मनाना कब शुरू हुआ। क्या यह वाकई कुछ समारोह है या कुछ ओर।

सालों से दुनियाभर के लोग आज के दिन महिला दिवस मनाते आ रहे हैं। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक मजदूर आंदोलन से ऊपजा है। इसका बीजारोपण 1908 में हुआ था जब 15 हजार औरतों ने न्यूयोर्क शहर में मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों की मांग की थी।

इसके अलावा उनकी मांग थी कि उन्हें बेहतर वेतन दिया जाए और मतदान करने का अधिकार भी दिया जाये। एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमरीका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया।

Advertisement

यह आइडिया एक महिला का ही था। क्लारा जेडिकन ने 1910 में कोपेन होगन में कामकाजी महिलाओं की एक इंटरनेशनल कांफ्रेंस के दौरान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का सुझाव दिया। उस वक्त कांफ्रेंस में 17 देशों की 100 महिलाएं मौजूद थी। उन सभी ने इस सुझाव का समर्थन किया था। सबसे पहले 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया था। हम इस बार 109 वां महिला दिवस मना रहे हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

ये सवाल आपके जहन में जरूर उठता ही होगा कि आखिर 8 मार्च को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। दरअसल, क्लारा जेटकिन ने महिला दिवस मनाने के लिए कोई तारीख पक्की नहीं की है। कई देशों में इस दिन राष्ट्रीय अवकाश की घोषणा की जाती है। रूस और दूसरे कई देशों में इस दिन के आस-पास फूलों की कीमत काफी बढ़ जाती है। इस दौरान महिला और पुरूष एक-दूसरे को फूल देते हैं।

यह भी पढ़े.. महिला दिवस (Happy women’s day) और नारी शिक्षा