ABCI Award

59 वें ए. बी. सी. आई. पुरस्कारों का वितरण

ABCI Award
पहले चित्र में 59 वें ए.बी.सी.आई. वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम में पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क विभाग की सृजनात्मक उत्कृष्टता के लिए ‘चैम्पियन ऑफ चैम्पियन्स’ की ट्रॉफी ग्रहण करते हुए पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी एवं ‘रेल दर्पण’ के प्रधान सम्पादक श्री सुमित ठाकुर तथा दूसरे चित्र में पश्चिम रेलवे को मिले राष्ट्रीय स्‍तर के कुल 7 पुरस्कारों के साथ श्री सुमित ठाकुर और ‘रेल दर्पण’ पत्रिका की सम्पादकीय टीम के अन्य सदस्यगण।

59 वें ए. बी. सी. आई. पुरस्कारों का वितरण रेल दर्पण, टेबल कैलेंडर, प्रदर्शनी एवं कॉर्पोरेट फिल्म सहित राष्ट्रीय स्‍तर के 7 पुरस्कार जीतकर पश्चिम रेलवे ने बनाया एबीसीआई पुरस्कारों की शानदार उपलब्धि का नया कीर्तिमान पश्चिम रेलवे ने ‘चैम्पियन ऑफ चैम्पियन्स’ का सर्वाधिक प्रतिष्ठित खिताब भी किया हासिल

अहमदाबाद, 04 दिसंबर: व्यावसायिक संचारकर्ताओं के प्रतिष्ठित भारतीय संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ बिज़नेस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया’ (ए.बी.सी.आई.) द्वारा आयोजित 59 वें वार्षिक पुरस्कार समारोह में पश्चिम रेलवे की लोकप्रिय गृह पत्रिका ‘रेल दर्पण’ के साथ-साथ टेबल कैलेंडर, प्रदर्शनी तथा कॉर्पोरेट फिल्म हेतु घोषित 6 महत्त्वपूर्ण पुरस्कारों के अलावा सबसे महत्‍त्‍वपूर्ण ‘चैम्पियन ऑफ चैम्पियन्स’ ट्रॉफी सहित कुल सात प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्‍तर के पुरस्कारों पर कब्जा करके पश्चिम रेलवे ने एक बार फिर अपनी सृजनात्मक श्रेष्ठता साबित की है, वहीं इन 7 पुरस्कारों के साथ अपनी सृजनात्मक उत्कृष्टता के लिए एबीसीआई पुरस्कारों की शानदार उपलब्धि का सिलसिला लगातार जारी रखते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

Railways banner

इस बार की खास बात यह रही है कि पश्चिम रेलवे की जनसम्पर्क टीम को समग्र स्तर पर सृजनात्मक उत्कृष्टता के लिए सर्वाधिक प्रतिष्ठित ट्रॉफी ‘चैम्पियन ऑफ चैम्पियन्स’ के गौरवशाली खिताब से लगातार दूसरे साल नवाज़ा गया है। पिछले वर्षों में पश्चिम रेलवे विभिन्न स्तरों पर अपनी सृजनात्मक उत्कृष्टता के लिए लगातार कई राष्ट्रीय एवं प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतती आई है, जिसे व्यापक तौर पर सराहा जाता रहा है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल के अनुभवी मार्गदर्शन और दिशा-निर्देशों के अनुरूप पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क विभाग ने सृजनात्‍मक उत्‍कृष्‍टता की डगर पर अपना शानदार सफर निरंतर जारी रखा है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ये पुरस्कार ए.बी.सी.आई. द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर व्यावसायिक संचार के क्षेत्र में रचनात्मक उत्कृष्टता के लिए हर वर्ष प्रदान किये जाते हैं। पुरस्कार पाने वालों की सूची में टाटा मोटर्स, टाटा केमिकल्स, इंडियन ऑयल, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि., स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय जीवन बीमा निगम और बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बड़ी कॉर्पोरेट संस्थाओं के साथ पश्चिम रेलवे देश का ऐसा एक प्रमुख सरकारी संगठन है, जिसने लगातार 18 वें वर्ष इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों की गौरवपूर्ण उपलब्धि हासिल कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

पश्चिम रेलवे को मिले सभी 7 महत्त्वपूर्ण पुरस्कार पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी एवं ‘रेल दर्पण’ के प्रधान सम्पादक श्री सुमित ठाकुर ने ‘रेल दर्पण’ पत्रिका की सम्पादकीय टीम के प्रमुख सदस्यों वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी श्री गजानन महतपुरकर तथा श्री सी. नितिन कुमार डेविड एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुनील सिंह के साथ प्राप्त किये। इन पुरस्कारों में ‘रेल दर्पण’ को मिले द्विभाषी प्रकाशन कोटि’, स्पेशल फीचर कोटि और हिंदी फीचर कोटि के अंतर्गत मिले 3 रजत पुरस्कारों के अलावा वर्ष 2019 के आकर्षक टेबल कैलेंडर तथा कॉर्पोरेट फिल्म के लिए मिले 2 रजत पुरस्‍कार शामिल हैं। इनके अलावा एबीसीआई पुरस्कारों की प्रदर्शनी कोटि के अंतर्गत पश्चिम रेलवे के जनसम्पर्क विभाग द्वारा जनवरी, 2018 में भोपाल में आयोजित ‘राष्‍ट्रीय रेल सप्‍ताह’ के अवसर पर आयोजित प्रभावशाली प्रदर्शनी दीर्घा के लिए गोल्डन ट्रॉफी प्रदान की गई। इसी प्रकार टेबल कैलेंडर कोटि के अंतर्गत वर्ष 2019 के आकर्षक टेबल कैलेंडर को रजत ट्रॉफी प्रदान की गई। कॉर्पोरेट फिल्म कोटि के अंतर्गत पश्चिम रेलवे के पहले हैरिटेज सेक्‍शन के रूप में रतलाम मंडल के पातालपानी-कालाकुंड के ऐतिहासिक रेल खंड के विभिन्‍न पहलुओं पर आधारित और पश्चिम रेलवे के जनसम्‍पर्क विभाग द्वारा निर्मित रोचक कॉर्पोरेट फिल्म को भी रजत पुरस्‍कार की ट्रॉफी प्राप्‍त हुई। अपनी उत्कृष्ट सम्पादन शैली, सुरुचिपूर्ण एवं पठनीय सामग्री, आकर्षक साज-सज्जा, दिग्गज कवियों और शायरों की खास काव्य रचनाओं, सुप्रसिद्ध हस्तियों के साक्षात्कार तथा श्रेष्ठ मुद्रण गुणवत्ता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता पा चुकी पश्चिम रेलवे की द्विभाषी गृह पत्रिका ‘रेल दर्पण’ के जुलाई, 2018 अंक के स्पेशल अंग्रेजी फीचर के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण पर प्रकाशित विशेष फीचर को रजत ट्रॉफी प्रदान की गई। इसके अलावा ‘रेल दर्पण’ के इसी अंक में प्रकाशित मशहूर कवि एवं लेखक श्री आशकरण अटल के विशेष लेख फिल्मी दुनिया के स्थायी पात्र को हिंदी फीचर कोटि के अंतर्गत रजत ट्रॉफी प्रदान की गई।

‘रेल दर्पण’ पत्रिका के इसी अंक को ‘द्विभाषी प्रकाशन कोटि’ के अंतर्गत भी रजत ट्रॉफी हासिल हुई। उल्लेखनीय है कि ‘रेल दर्पण’ वर्ष 2011 में भारत सरकार के गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा देश की सर्वश्रेष्ठ गृह पत्रिका के रूप में सम्मानित हो चुकी है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार 14 सितम्बर, 2011 को महामहिम राष्ट्रपति महोदया के हाथों पश्चिम रेलवे के तत्कालीन महाप्रबंधक ने प्राप्त किया था। पश्चिम रेलवे को इस बार मिले 6 पुरस्कारों में से एक स्वर्ण और पाँच रजत ट्रॉफियाँ सम्मिलित हैं, वहीं सातवाँ पुरस्कार पश्चिम रेलवे को ‘चैम्पियन ऑफ चैम्पियन्स’ की  सर्वाधिक प्रतिष्ठित ट्रॉफी के रूप में प्राप्त हुआ। इस वर्ष इन पुरस्कारों के लिए देश भर के निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के 89 प्रतिष्ठित संस्थानों से व्यावसायिक संचार की 30 विविध कोटियों में 1250 प्रविष्टियाँ प्राप्त हुईं, जिनमें 59 पुरस्कार विजेता संगठनों को कुल 177 पुरस्कारों का वितरण किया गया। वर्ष 2018 में प्रकाशित प्रविष्टियों के लिए 59 वें एबीसीआई वार्षिक पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन 4 दिसम्‍बर, 2020 को दक्षिण मुंबई के इंडियन मर्चेंट चैम्‍बर्स के सभागार में किया गया।

इस अवसर पर सुप्रसिद्ध अर्कफिन समूह के चेयरमैन श्री प्रशांत कारूलकर मुख्‍य अतिथि के रूप में मौजूद थे। प्रारम्भ में एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री योगेश जोशी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि एसोसिएशन ऑफ बिजनेस कम्युनिकेटर्स ऑफ इंडिया व्यावसायिक संचार के क्षेत्र में विश्व का दूसरा सबसे पुराना एवं प्रतिष्ठित संगठन है।