Vande Metro Train

Vande Metro Train: अहमदाबाद और भुज के बीच कल भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का शुभारम्भ

google news hindi

अहमदाबाद, 15 सितंबर: Vande Metro Train: यात्रियों की सुविधा उनकी मांग को पूरा करने के उद्देश्य से भारत की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन अहमदाबाद और भुज स्टेशनों के बीच शुरू की जा रही है। वंदे मेट्रो ट्रेन आधुनिक यात्रा के कई अनुभव प्रदान कराती है। वंदे मेट्रो यात्रियों की सुविधा में एक बड़ी उपलब्धि है तथा इससे कच्छ के आर्थिक विकास को प्रोत्‍साहन, रोजगार के नए अवसरों का सृजन और स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वंदे मेट्रो का उद्देश्य देश में शहरों के बीच यातायात को नया आयाम प्रदान कराना है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विनीत अभिषेक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार स्वदेशी तकनीक से विकसित इस ट्रेन में 12 वातानुकूलित कोच हैं, जिनमें केंद्रीय रूप से नियंत्रित स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे, मॉड्यूलर इंटीरियर, कंटिनुअस एलईडी लाइटिंग, वैक्यूम इवेकुएशन की सुविधा वाले शौचालय, रूट मैप इंडिकेटर्स, पैनोरमिक विंडो, सीसीटीवी, फोन चार्जिंग सुविधाएं, अलार्म सिस्टम के साथ ऑटोमेटिक स्‍मोक/फायर का पता लगाने की सुविधा और एरोसोल आधारित अग्निशामक प्रणाली है। इसमें उन्नत और बेहतर सुविधाएँ दी गई हैं जो इसे 110 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुँचने में सक्षम बनाती हैं। इस ट्रेन के नियमित परिचालन का विवरण इस प्रकार है:

ट्रेन संख्या 94801/94802 अहमदाबाद – भुज वंदे मेट्रो (अनारक्षित)
ट्रेन संख्या 94801 अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो शनिवार को छोड़कर प्रतिदिन अहमदाबाद से 17:30 बजे प्रस्‍थान करेगी और उसी दिन 23:10 बजे भुज पहुंचेगी। यह ट्रेन 17 सितंबर, 2024 से चलेगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 94802 भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो रविवार को छोड़कर प्रतिदिन 05.05 बजे भुज से प्रस्‍थान करेगी और उसी दिन 10:50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। यह ट्रेन 18 सितंबर, 2024 से चलेगी।

BJ ADS

दोनों दिशाओं में यह ट्रेन साबरमती, चांदलोडिया, विरमगाम, ध्रांगध्रा, हलवद, सामाख्‍याली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेनों के ठहराव समय और संरचना के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए यात्री कृपया www.enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर अवलोकन कर सकते हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें