Somnath mahadev

Somnath Mahadev Shringar: सावन में सोमनाथ महादेव को अर्क फूल और विभिन्न सौंदर्य प्रसाधन से सजाया गया

Somnath Mahadev Shringar: शिवपुराण में उल्लेख है कि शिवजी को अर्क यानी मदार का फूल बहुत प्रिय है

google news hindi

सोमनाथ, 12 अगस्त: Somnath Mahadev Shringar: जब शिव भक्तों का महाउत्सव यानी पवित्र श्रावण मास चल रहा होता है, तो दिनचर्या के अलावा सोमनाथ मंदिर में महादेव की विशेष पूजा और शृंगार किया जाता है। श्रावण मास में प्रतिदिन महादेव का श्रृंगार किया जाता है।

श्रावण मास की सप्तमी तिथि पर सोमनाथ महादेव का अर्क यानी आंकड़ेमदार के फूलों और विभिन्न रंगों के फूलों से शृंगार किया गया, जो शिवजी के प्रिय माने जाते हैं. विभिन्न रंगों के अर्क और फूलों से सजे भगवान शिव के सौम्य रूप का मनमोहक नजारा भक्तों को देखने को मिला।

Rakhi Sale 2024 ads

सनातन धर्म में प्राचीन काल से ही महादेव के अर्क पुष्प (मदार के फूल) की पूजा का महत्व बताया गया है। शिव पुराण के अनुसार अर्क पुष्प को भगवान शिव की पूजा का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। अर्क पुष्प से भगवान शिव की पूजा करने से भक्त की आध्यात्मिक उन्नति होती है।

अपने कर्म परिणामों में सुधार के साथ-साथ, अर्क पुष्प को प्राचीन सभ्यताओं की परंपराओं में शिव पूजा में सर्वोत्तम तत्व के रूप में वर्णित किया गया है। अर्क के फूल से सुशोभित भगवान शिव के दर्शन से भक्तों का धैर्य बढ़ता है और उन्हें महादेव की प्राप्ति की ओर बढ़ने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें:- Rail ticket payment through QR code: राजकोट मण्डल के रेल यात्री अब QR कोड से कर सकेंगे टिकट किराये का भुगतान

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें