Western railway 1

Western railway: पश्चिम रेलवे ने पीपावाव पोर्ट को हाई राइज ओएचई से जुड़ा पहला भारतीय पोर्ट बनकर रचा नया इतिहास

Western railway: पीपावाव पोर्ट और भगत की कोठी के बीच हाई राइज ओएचई पर चली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

अहमदाबाद, 23 सितंबरः Western railway: भारतीय रेलवे के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के देश के प्रतिष्ठित मिशन के क्रम में 21 सितंबर 2021 को भावनगर मंडल के पीपावाव पोर्ट से पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाकर और इसे हाईराइज ओएचई के साथ जुड़ा भारतीय रेलवे का पहला पोर्ट बनाकर पश्चिम रेलवे एक नई ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ एक बार फिर अग्रणी रही हैं।

पश्चिम रेलवे (Western railway) के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने कोरोना महामारी और लॉकडाउन की सबसे कठिन चुनौतियों के बावजूद इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर अपनी खुशी व्यक्त की है और इस अद्भुत एवं सराहनीय उपलब्धि के लिए पश्चिम रेलवे की पूरी टीम को बधाई दी हैं।

पश्चिम रेलवे (Western railway) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे ने एक बार फिर अपनी उत्कृष्टता साबित करते हुए इस अनूठी उपलब्धि को हासिल किया हैं।

इस ट्रेन के चलने से कंटेनर ऑपरेटर के रूप में एक नया ग्राहक पीपावाव रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड जुड़ गया हैं। इसके फलस्वरूप पहला रेक पीपावाव पोर्ट साइडिंग से भगत की कोठी, जोधपुर के लिए लदान किया गया। यह पोर्ट अब हाई राइज ओएचई के एसी ट्रैक्शन के साथ डीएफसी से सीधे जुड़ा हुआ है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Dr Bhimrao Ambedkar University: आजादी के अमृत महोत्सव पर डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में वेबिनार का आयोजन

ठाकुर ने बताया कि इस नवस्थापित कनेक्टिविटी से विभिन्न पहलुओं जैसे ट्रैक्शन परिवर्तन के कारण अनावश्यक डिटेंशन को समाप्त करना तथा त्वरण तेज होना सुनिश्चित होगा। साथ ही पीपावाव पोर्ट, डीएफसी एवं अन्य प्रमुख गंतव्यों के बीच एसी ट्रैक्शन के माध्यम से सीधी कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय लाभ मिलेगा। यह नई पहल ईंधन लागत को कम करने में मदद करेगी और परिवहन का एक उर्जा कुशल एवं पर्यावरण अनुकूल साधन प्रदान करेगी।

भविष्य में यह मालगाड़ियों की औसत गति बढ़ाने में भी मदद करेगी और इसके परिणामस्वरूप निर्बाध ट्रेन संचालन होगा। पीपावाव बंदरगाह के साथ नई कनेक्टिविटी पश्चिम रेलवे के साथ-साथ भारतीय रेलवे के लिए भारत में बंदरगाहों के सुगम, आसान और त्वरित परिवाहन की दिशा में एक नए युग की शुरूआत हैं।

Whatsapp Join Banner Eng