QR code ticket window

Payment through QR code at unreserved ticket counters: अहमदाबाद मंडल के सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा

Payment through QR code at unreserved ticket counters: यात्रियों को खूब पसंद आ रही है QR कोड भुगतान प्रणाली

google news hindi

अहमदाबाद, 18 सितंबर: Payment through QR code at unreserved ticket counters: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल द्वारा यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार नवाचार किए जा रहे है। मण्डल लगातार डिजिटललाइजेशन की ओर कदम बढ़ा रहा है तथा अपने यात्रियों की सुचारू और अधिक कुशल सेवा सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में मंडल द्वारा कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने उद्देश्य से अहम कदम उठाए हुए अहमदाबाद मण्डल के सभी आरक्षित और अनारक्षित टिकट काउन्टरों पर क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान की सुविधा उपलब्ध कारवाई गई, जिससे मण्डल पर 15 अगस्त 2024 से 16 सितंबर 2024 तक क्यूआर कोड के माध्यम से आरक्षित टिकट किराया भुगतान में तीन गुना और अनारक्षित टिकट किराया भुगतान में डेढ़ गुना की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें;- Parks of kashi: काशी के बदहाल पार्को के बदलेंगे हालात; होगा कायाकल्प

इस नई पहल के तहत पूर्व में अहमदाबाद मण्डल के अहमदाबाद, मणीनगर, असारवा, साबरमती तथा सरदारग्राम स्टेशनों के सभी आरक्षित एवं अनारक्षित टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड के माध्यम से रेल टिकट का भुगतान स्वीकार करने की सुविधा उपलब्ध कारवाई गई। जिसे आगे बढ़ाते हुए मण्डल के सभी आरक्षित और अनारक्षित टिकट काउन्टरों पर यह सुविधा शुरू की गई जिससे यात्रियों को छुट्टे पैसे नहीं होने पर टिकट किराया भुगतान करने पर होने वाली परेशानी से निजात मिली है।

BJ ADS

रेल यात्रियों को अब टिकट किराया भुगतान करने के लिए यूटीएस मोबाइल एप, एटीवीएम, पीओएस और यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान के विभिन्न विकल्प पहले से ही उपलब्ध हैं। इस प्रकार की डिजिटल भुगतान प्रणाली को अधिक उपयोगी और सुगम बनाने के उद्देश्य से अहमदाबाद मण्डल ने इसका विस्तार किया है। यह नई डिजिटल भुगतान प्रणाली QR कोड के माध्यम से टिकट किराया भुगतान करने के लिए यात्रियों को अब अधिक सुगमता प्रदान करेगी। इसके माध्यम से कोई भी यात्री बिना किसी परेशानी के और सुचारू रूप से अपना टिकट किराया भुगतान खुद कर सकता है।

यह प्रयास रेल यात्रियों को अधिक सुविधाजनक और सुगम यात्रा का अनुभव कराने के लिए एक प्रोत्साहन है और इसके माध्यम से डिजिटल भुगतान के लिए सरल और सुरक्षित विकल्प प्रदान किए जा रहे हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें