Coffee

Dangerous side effects of drinking coffee: विज्ञान के अनुसार कॉफी पीने के खतरनाक दुष्प्रभाव, जानें इसके बारे में…

Dangerous side effects of drinking coffee: कॉफी पीने के कई लाभ तो है हीं लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए

अहमदाबाद, 02 जूनः Dangerous side effects of drinking coffee: कॉफी पीने के कई लाभ तो है हीं लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव (Dangerous side effects of drinking coffee) भी हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए। कई अमेरिकियों का दावा है कि वे सुबह में एक कप कॉफी के बिना काम नहीं कर सकते। हम इसे प्राप्त करते हैं, हमें कैफीनयुक्त पेय देते हैं और हम सभी सुबह उठना चाहते हैं मैं चिंतित हूं।

Dangerous side effects of drinking coffee: कॉफी शरीर में पुरानी सूजन को कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, लेकिन इसके कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए। एक कप (या दो…या तीन) कॉफी पीने के बाद ध्यान देने योग्य पांच लक्षण नीचे दिए गए हैं। खासकर यदि आप पहली बार कॉफी पी रहे हैं। आइए जानें…

बढ़ा हुआ रक्तचाप

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, कैफीन आमतौर पर लंबे समय तक रक्तचाप नहीं बढ़ाता है। चिकित्सा अनुसंधान कम स्पष्ट है, क्योंकि कुछ अध्ययन कॉफी और उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) के बीच की कड़ी का समर्थन करते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, 40 और 75 वर्ष की आयु के बीच 45,500 से अधिक पुरुषों के दो साल के अध्ययन में, हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने भारी शराब पीने के बाद भी हृदय रोग और स्ट्रोक (उच्च रक्तचाप एक पूर्वसूचक था) पाया।

मैंने पाया कि दोनों के बीच कोई संबंध नहीं था। यह कॉफी लोगों पर लागू होता है। हालांकि, 2015 के एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी नहीं पीते हैं, उनमें एस्प्रेसो लेने के बाद सिस्टोलिक रक्तचाप में अल्पकालिक वृद्धि हो सकती है।

निष्कर्ष: यह अध्ययन निश्चित नहीं है और कॉफी पीने से पहले आवृत्ति और रक्तचाप के स्तर पर अत्यधिक निर्भर है। उस ने कहा, आपको अपने डॉक्टर को देखने तक स्टारबक्स वेंटी कॉफी और एस्प्रेसो शॉट्स से बचना चाहिए, क्योंकि रक्तचाप अस्थायी रूप से बढ़ सकता है।

क्या आपने यह पढ़ा… Samrat prithviraj movie declared tax free in UP: उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री घोषित हुई सम्राट पृथ्वीराज फिल्म, सीएम ने कही यह बात

बार-बार सिरदर्द

Dangerous side effects of drinking coffee: हो सकता है कि आप बहुत अधिक कॉफी पी रहे हों, जो आपके सिरदर्द का कारण हो सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन ने लगभग 100 माइग्रेन रोगियों से यह रिकॉर्ड करने के लिए कहा कि उन्होंने कॉफी, चाय, सोडा और एनर्जी ड्रिंक जैसे कैफीन पेय कितनी बार पिया।

मुख्य टेकअवे? जो लोग एक दिन में कम से कम तीन पेय कैफीन पीते थे, उनमें माइग्रेन होने की संभावना अधिक थी, लेकिन जो लोग एक दिन में केवल एक या दो पेय पीते थे, उन्हें ऐसा नहीं होता था। बेशक, कैफीन के सेवन और माइग्रेन के बारे में अभी भी बहुत अनिश्चितता है, डॉ रॉबर्ट एच। श्मरलिंग, एमडी, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक लेख में कहते हैं।

बढ़ी हुई चिंता का स्तर

Dangerous side effects of drinking coffee: केली मैकग्रेन आरडी, कैलोरी कैलकुलेटर इसे खो दें! “कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को तेज कर सकता है,” उन्होंने ईटीएनटी को एक अन्य लेख में बहुत अधिक कॉफी पीने के दुष्प्रभावों के बारे में बताया। “परिणामस्वरूप, जो लोग मध्यम मात्रा में कैफीन (लगभग 3 कप) से अधिक पीने के लिए असंवेदनशील हैं, वे बीमार महसूस कर सकते हैं। वे मतली देख सकते हैं या अपने दिल की धड़कन महसूस कर सकते हैं।

कभी-कभी ऐसा भी होता है,” वह आगे कहती हैं। “कैफीन के प्राकृतिक प्रभाव कई संवेदनाओं को उत्तेजित करते हैं, जैसे कि हृदय गति दौड़ना, शरीर का गर्म होना और श्वास में वृद्धि, जो सभी चिंता की नकल करते हैं,” वह कहती हैं। आखिरकार, मस्तिष्क के लिए यह सुनिश्चित करना कठिन है कि आप कॉफी से जो अनुभव कर रहे हैं वह वास्तव में चिंताजनक नहीं है।

खराब नींद की गुणवत्ता

Dangerous side effects of drinking coffee: यदि आपको रात में अच्छी नींद लेने में कठिनाई हो रही है, तो इसका कारण आपकी कॉफी या लट्टे का समय हो सकता है। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, सोने से 6 घंटे पहले कैफीन पीने से उस रात की नींद एक घंटे तक कम हो सकती है।

प्रजनन क्षमता में गिरावट

अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत अधिक कॉफी पीने से गर्भधारण में बाधा आती है और इससे भी बदतर, गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, आपकी सुरक्षा के लिए, यदि आप गर्भवती होने वाली हैं तो डॉक्टर आपके दैनिक पेय का सेवन सीमित करने की सलाह देते हैं। “ज्यादातर विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि 200 मिलीग्राम से कम कैफीन का सेवन प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करता है,” वीस ने कहा। यह लगभग दो कप 8 औंस कॉफी है।

Hindi banner 02