Onion side effects: क्या आप भी कच्चे प्याज खाने के हैं शौकीन, तो हो सकती है यह बीमारी

Onion side effects: कच्ची प्याज का सेवन एक खतरनाक संक्रमण साल्मोनेला का कारण बन सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 28 अक्टूबरः Onion side effects: प्याज का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता हैं। लेकिन कच्ची प्याज का सेवन एक खतरनाक संक्रमण साल्मोनेला का कारण बन सकता हैं।

Onion side effects: अमेरिका में साल्मोनेला इंफेक्शन के मामले अचानक तेजी से बढ़ने लगे हैं। जिसमें प्याज का सेवन मुख्य वजह देखा जा रहा हैं। इस संक्रमण में लाल, सफेद और पीली प्याज का सेवन मुख्य वजह के रूप में देखी गई हैं। यह इंफेक्शन एक बैक्टीरिया इंफेक्शन हैं। इसमें उल्टी, जी मिचलाना, पेट में दर्द आदि लक्षण दिखते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. 5th ASSOCHAM conference on A I: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भारतीय प्रौद्योगिकी इकोसिस्‍टम के विकास के लिए एक काइनेटिक एनबलर हैः राजीव चंद्रशेखर

कई अध्ययनों में खुलासा हुआ है कि प्याज का सेवन करने से आईबीएस के लक्षण देखने को मिलते हैं। जिसमें पेट फूलना, पेट दर्द, गैस बनना, पेट साफ होने में परेशानी आदि समस्याएं शामिल हैं। प्याज का सेवन सीने में जलन का कारण भी बन सकता हैं। इस समस्या में पेट का एसिड खाने की नली में वापस चढ़ने लगता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng