Fruits 1

Monsoon Dite: मॉनसून में अगर बीमारियों से रहना है दूर तो खाएं यह चीजें, पढ़ें पूरी खबर

Monsoon Dite: मॉनसून आते ही लोगों का चेहरा खुशी से खिल उठता है क्योंकि बारिश गर्मी से राहत देती हैं

हेल्थ डेस्क, 19 जुलाईः Monsoon Dite: मॉनसून आते ही लोगों का चेहरा खुशी से खिल उठता है। क्योंकि बारिश गर्मी से राहत देती हैं। बरसात का लुत्फ उठाने के लिए ज्यादातर लोग चाय-पकौड़ें तो कई पूरी-पराठे खाने की जुगलबंदी पसंद करते हैं। पर क्या आप जानतें हैं कि मॉनसून अपने साथ बीमारियाँ भी लेकर आता हैं।

Monsoon Dite: मॉनसून में ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन आपकी सेहत खराब कर सकता है। इससे आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ सकती हैं। इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए और बरसात का आनंद उठाने के लिए डाइट (Monsoon Dite) में इन चीजों को शामिल करें…

ओट्स

Advertisement

ओट्स काफी आसानी से बनने वाले नाश्तों में से एक हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं। आप सादा ओट्स की जगह इसमें फल मिलाकर इसे और भी ज्यादा न्यूट्रीशस बना सकते हैं। आप ओट्स में केला, ब्लूबेरी, खजूर, काजू और बादाम मिक्स कर सेवन कर सकते हैं। आपको इससे सिर्फ पोषक तत्व ही नहीं मिलते बल्कि काफी देर तक पेट भरा होने की वजह से आपको भूख का एहसास भी नहीं होता है।

सेब और एवोकाडो स्मूदी

बरसात का आनंद लेने के लिए सेब और एवोकाडो स्मूदी बेस्ट ऑप्शन हैं। इसे बनाने के लिए 1 एवोकाडो, 2 सेब, केला दूध या नारियल और पानी लें। एक ब्लेंडर इन सभी चीजों को डालकर स्मूदी बना लें और तैयार स्मूदी को जब मनचाहें पीएं।

पेनकेक्स

पेनकेक्स हेल्दी के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है। इसमें केले, ब्लूबेरी और कई फल मिलाकर बना सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपने मनपसंद फल पेनकेक के बैटर में डाल सकते है। ब्लूबेरी मिक्स पेनकेक आपके स्वाद में चार-चांद लगा देते हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

चेरी और रसभरी स्मूदी

मॉनसून में फलों की स्मूदी का सेवन करने से मुंह के स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बरकरार रहती हैं। इसका स्मूदी बनाने के लिए 300 ग्राम चेरी या रसभरी, 200 ग्राम योगर्ट, 1 कप दूध, 1 चम्मच शहद और बर्फ लें। शहद छोड़कर सभी चीजों को ब्लेंडर में डालकर स्मूदी बना लें। फिर इसमें शहर और चीया सीड्स डालकर इसका आनंद लें।

फ्रूट चाट

मॉनसून में शाम के स्नैक्स में तली हुई चीजों की जगह आप हेल्दी चीजों का चुनाव कर सकते हैं। शाम के स्नैक्स में फ्रूट चाट बेस्ट ऑप्शन हैं। आप इसमें अपने मनपसंद फलों को काटकर काली मिर्च और नमक आदि छिड़कर फ्रूट चाट बना सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

शाम के स्नैक्स में आप समोसे और पकौड़े की जगह ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें आप काजू, बादाम और अखरोट शामिल कर सकते हैं। नहीं तो आप मखाना चाट भी बनाकर खा सकते हैं।

भुने चने

चनों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सिर्फ ना आपको एनर्जेटिक बनाते हैं बल्कि आपको स्वस्थ भी रखते हैं।

छाछ

छाछ कई औषधीय गुणों में भरपूर हैं। इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। ये शरीर को अंदर से ताजगी पहुंचाकर इसे स्वस्थ बनाने में मदद करता हैं। चाय या कॉफी की जगह आप छाछ भी पी सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Okha-Ernakulam reschedule: यात्री ध्यान दें, ओखा-एर्णाकुलम स्पेशल ट्रेन अब ओखा से 16 घंटे देर से रवाना होगी