milk

Milk benefit: दूध के साथ ना खाएं यह चीजें, सेहत को होगा गंभीर खतरा

Milk benefit: दूध के साथ कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 18 नवंबरः Milk benefit: अधिक टेस्ट या पोषण प्राप्त करने के लिए लोग अक्सर दो या दो से अधिक खाद्य पदार्थों को मिक्स कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ एक साथ खाने से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता हैं। अगर आप लंबे समय तक गलत मिक्स फूड का सेवन करते हैं तो इससे आपको रैशेज, डायजेस्टिव प्रॉबलम्स और सांसों की दुर्गंध तक आना शुरू हो सकता हैं।

Milk benefit: क्या आप जानते हैं कि दूध अपने आप में एक संपूर्ण डाइट है और इसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नहीं मिलाना चाहिए। यह एक एनीमल प्राप्त प्रोटीन है और इसे अन्य प्रोटीन वस्तुओं के साथ तो बिल्कुल नहीं जोड़ा जाना चाहिए। तो आइए जानें ऐसी कौन सी चीजें है जिसे दूध के साथ ना खायें।

अंडा, मांस और मछली

Milk benefit: कई लोग सुबह नाश्ते में दूध के साथ अंडा और मछली खाते हैं लेकिन दूध के साथ सभी प्रकार के मीट को खाने से बचें, क्योंकि इससे हैवीनेस और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

खट्टे फल

आपको खट्टे या एसिडिट पदार्थों को दूध के साथ नहीं लेना चाहिए। विटामिन सी से भरपूर फलों को दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए। दूध पचने में ज्यादा समय लेता हैं और जब आप दूध और नींबू या कोई खट्टे फल एक साथ खाते हैं तो दूध जम जाता है और इससे गैस की समस्या या सीने में जलन हो सकती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. India crude steel producer: उत्पादन में वृद्धि के परिणामस्वरूप भारत विश्व में कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक: फग्गन सिंह कुलस्ते

केला

आमतौर पर लोग दूध के साथ केला मिक्स करके बनानाशेक पीना पसंद करते हैं। लेकिन दूध और केले का मिश्रण बहुत ज्यादा हैवी होता है और इसे पचने में काफी समय लगता हैं। जब खाना पच रहा होगा तब आपको थकान का अनुभव होने लगता हैं। अगर आप भी केले का मिल्कशेक पीना पसंद करते हैं तो पाचन को बढ़ावा देने के लिए इसमें एक चुटकी दालचीनी या जायफल पाउडर मिलाएं।

खरबूजा

खरबूजे को पचाने के लिए आवश्यक पेट के एसिड दूध को गाढ़ा कर देते हैं। जिससे गैस्ट्रिक समस्या हो सकती हैं।

दही

आपको दही को दूध के साथ बिल्कुल नहीं मिलाना चाहिए। किसी भी फर्मेन्टड फूड को दूध के साथ नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि यह शरीर के कार्यों को रोक सकता है और इंफेक्शन, पेट की समस्याओं और सेहत बिगड़ने का कारण बन सकता हैं।

मूली

दूध के साथ मूली खाने से आपका पेट गर्म हो सकता है और पाचन क्रिया में देरी हो सकती हैं।

Whatsapp Join Banner Eng