Kalonji

Kalonji benefits: सुबह खाली पेट एक चम्मच कलौंजी खाने के 7 बड़े फायदे

Kalonji benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं

हेल्थ डेस्क, 06 नवंबरः Kalonji benefits: कलौंजी या काला जीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं। कलौंजी के बीज में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती हैं। रोज सुबह अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो यह कई बीमारियों से आपका बचाव करेगी। इसके अलावा कलौंजी के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

डायबिटीज-किड़नी से जुड़ी समस्याओं में

डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं। इसमें ब्लड शुगर को कम करने का गुण होता हैं। खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होगा। सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करें। किडनी स्टोन की समस्या में भी कलौंजी का सेवन फायदा पहुंचाता हैं।

वजन कम करने में मददगार

सुबह खाली पेट कलौंजी के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती हैं। कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती हैं। ये वेट लॉस प्रोसेस में आपकी मदद करेगी।

अस्थमा की समस्या में

बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्थमा की परेशानी बढ़ सकती हैं। ऐसे में रोज सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. PM kedarnath: प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया

याददाश्त बढ़ाने में

खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती हैं। इसे शहद के साथ खाएं। कलौंजी के बीज खाना अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव करेगा।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा

हाईब्लड प्रेशर के मरीजों को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल पीने की सलाह दी जाती हैं। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

कैंसर का खतरा कम करे

कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। ये कैंसर पैदा करनेवाले फ्री रेडिकल्स के असर को कम करने में मददगार हैँ। खाली पेट कलौंजी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता हैं।

सूजन को कम करने में

कलौंजी के बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाया जाता हैं। इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और जोड़ो के दर्द की समस्या दूर होती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें। देश की आवाज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।)

Whatsapp Join Banner Eng