Diabetes

Diabetes patient health tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, हो सकता है नुकसान

Diabetes patient health tips: कुछ फलों का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं, जानें उन फलों के बारे में…

हेल्थ डेस्क, 22 जुलाईः Diabetes patient health tips: आजकल अधिकतर लोग डायबिटीज बीमारी का शिकार हो रहा हैं। इसका मुख्य कारण हैं बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान। डायबिटीज होने पर मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना काफी आवश्यक होता हैं। यदि इनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए तो उन्हें इससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

इसी स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान को लेकर विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती हैं। खासतौर पर फल का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहता हैं। किंतु कुछ फलों का सेवन करना उनके लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। ऐसे में आइए जानें कौन-से फल हैं जो डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. RPF bike rally flagged off by DRM tarun jain: आरपीएफ बाइक रैली और आरपीएफ बैंड पार्टी के साथ वीडियो वॉल को डीआरएम तरुण जैन ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

डायबिटीज के मरीज ना करें इन फलों का सेवन

आम

आम का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं। क्योंकि पके आम में शुगर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती हैं, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता हैं। ऐसे में मधुमेह के मरीज पके आम का सेवन ना करें।

केला

डायबिटीज के मरीजों के लिए केला भी नुकसानदायक हो सकता हैं। इसमें शुगर और कार्ब्स दोनों की ही मात्रा अधिक होती हैं। जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ सकता हैं। इसलिए डायबिटीज में केला का सेवन करने से बचें।

चीकू

मधुमेह के रोगियों को चीकू खाने से भी परहेज करना चाहिए। ये खाने में काफी मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा हाई होता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चीकू नहीं खाना चाहिए।

अनानस

अनानस भी डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। इसमें शुगर की मात्रा काफी होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा बना रहता हैं।

अंगूर

अंगूर में भी शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है जो डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

नोधः (यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज चैनल इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं। धन्यवाद।

Hindi banner 02