670014877 H

Cold water side effects: क्या आप भी ठंडा पानी पीने के हैं शौकीन…! हो सकती हैं यह 4 बड़ी परेशानी

Cold water side effects: ठंडे पानी की तलब आपको कई बीमारियों की तरफ धकेल सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 13 जूनः Cold water side effects: गर्मी के मौसम में हर कोई ठंडा पानी पीना पसंद करता हैं। अगर आप भी ठंडा पानी पीते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। ठंडे पानी की तलब आपको कई बीमारियों की तरफ धकेल सकती हैं। ऐसे में आइए जानें कि ठंडा पानी पीकर आप कैसे अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Kab tak chaloge mere sath: कहाँ तक, कब तक चलोगे मेरे साथ

हार्ट रेट हो सकता हैं कम

Advertisement

गर्मियों में ठंडा पानी पीने से आपके हार्ट रेट पर प्रभाव पड़ सकता हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप सामान्य पानी पिएं। क्योंकि इससे आपका हार्ट रेट कम हो सकता हैं और हार्ट की समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता हैं। साथ ही साथ ठंडे पानी से दिमाग पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

पाचन तंत्र पर पड़ता है बुरा असर

ठंडा पानी पीने से आपको लगता हैं कि गर्मी दूर हो रही हैं। किंतु इससे आपके पाचन तंत्र पर काफी बुरा असर पड़ता हैं। ऐसे में आप किसी भी चीज को आसानी से पचाने में असमर्थ होते हैं। इसलिए कभी भी एकदम ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

Advertisement

इम्यूनिटी भी हो सकती है कमजोर

Cold water side effects: कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना काफी अहम हैं। अगर ऐसे में आप ठंडा पानी पीते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने की संभावना होती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि सामान्य पानी पिएं, ताकि आपको किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं घेर सकें।

सिरदर्द की परेशानी

Advertisement

आप जब ठंडा पानी पीएंगे तो आपको अच्छा लगता हैं, लेकिन इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता हैं। किसी-किसी के सिर में कुछ देर बाद दर्द होने लगता हैं। इसके अलावा ठंडे पानी से आपका गला भी खराब हो सकता हैं।

Hindi banner 02

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.