Brown Sugar

Brown sugar benefits: सफेद चीनी के बजाय करें ब्राउन शुगर का सेवन, मिलेंगे यह लाभ

Brown sugar benefits: ब्राउन शुगर मासिक धर्म की ऐंठन का इलाज करने, कब्ज दूर करने और त्वचा के जलयोजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है

हेल्थ डेस्क, 27 मार्चः Brown sugar benefits: गन्ने के रस से गुड़ निकालकर ब्राउन शुगर बनाई जाती है। सफेद चीनी को उस रंग में बदलने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। किंतु ब्राउन शुगर प्राकृतिक रंग और स्वाद के साथ आती है, इसलिए आपको इससे भरपूर विटामिन और खनिज भी मिलते हैं।

ब्राउन शुगर मासिक धर्म की ऐंठन का इलाज करने, कब्ज दूर करने और त्वचा के जलयोजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं ब्राउन शुगर के कुछ महत्वपूर्ण फायदे…

  • मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं को तेज दर्द का अनुभव होता है। ब्राउन शुगर में पोटैशियम होता है। इसका उपयोग प्राचीन चिकित्सा में मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके लिए ब्राउन शुगर वाली अदरक की चाय पीने की सलाह दी जाती है।
  • ब्राउन शुगर में विटामिन बी6, नियासिन और पैंटोथेनिक एसिड जैसे त्वचा-स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने, मृत कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इस चीनी के इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है।
  • ब्राउन शुगर में कैलोरी कम होती है, इसलिए इसका सेवन वे लोग कर सकते हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसे रोकना चाहते हैं। इस चीनी में भूख को नियंत्रित करने की क्षमता होती है, जिससे यह वजन घटाने में अत्यधिक प्रभावी होती है।
  • ब्राउन शुगर अपच और गैस की समस्या का समाधान है। अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो आप गर्म पानी में अदरक और एक चम्मच ब्राउन शुगर मिलाकर पी सकते हैं। यह कब्ज से जल्दी निजात दिलाने में मदद करता है।
  • ब्राउन शुगर में मौजूद एंटी-एलर्जिक गुण अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। सांस की समस्या से पीड़ित लोग घरेलू चीनी के साथ गर्म पानी पी सकते हैं।
  • बच्चे के जन्म के बाद पेट, पीठ आदि क्षेत्रों में दर्द को ठीक करने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होने वाले कुछ दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन को दूर करने के लिए ब्राउन शुगर का उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Atiq ahmed update: उत्तरप्रदेश में दाखिल हुआ अतीक अहमद का काफिला, माफिया को सता रहा इस बात का डर

Hindi banner 02