chane ka sattu

Benefits of chane ka sattu: सर्दियों में खाएं चने का सत्तू, फायदे जान कहेंगे वाह…

Benefits of chane ka sattu: चने की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में सबसे जरुरी है

हेल्थ डेस्क, 29 दिसंबरः Benefits of chane ka sattu: सत्तू ज्यादातर गर्मियों में खाया जाता है लेकिन सत्तू भी अलग अलग होता है।  सर्दियों में चने का सत्तू खाना चाहिए। सत्तू एक प्रोटीन युक्त आटा है। जो भुने चने को पीसकर या अन्य दालों और अनाज से बनाया जाता है। आप चाहे तो घर में भी सत्तू बनाया जा सकता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के सर्दियों में चने का सत्तू खाने के फायदे क्या हैं। चने की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में सबसे जरुरी है। 

चने के सत्तू खाने के फायदे :

इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन भरपूर है। सत्तू में उच्च मात्रा में अघुलनशील फाइबर होता है जो आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये पेट फूलना, कब्ज और एसिडिटी, सूजन और अपच जैसी तकलीफों से भी बचाता है। 

यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है। ये हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा है। इसके सेवन से खाना पचने की समस्या नहीं होगी। ये सही ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है। 

क्या आपने यह पढ़ा….. BHU student selected on annual package in uniqlo: बीएचयू के छात्र का जापानी रिटेल दिग्गज यूनीक्लो में 35 लाख रुपये के वार्षिक पैकेज पर हुआ चयन