Fruits 1

Health care: कैंसर हो या डायबिटीज इस एक फल का रोजाना सेवन आपको दिला सकता है कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा

Health care: सेब का सेवन करना हमे डॉक्टरों से दूर रखने में सहायक हो सकता हैं

हेल्थ डेस्क, 01 सितंबरः Health care: खान-पान में गड़बड़ी के कारण कम उम्र में ही लोग कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि आज के दो दशक पहले जो बीमारियां आमतौर पर बुजुर्गों को हुआ करती थीं वह अब युवाओं में भी बहुत अधिक देखने को मिल रही हं। हड्डियों में कमजोरी, थकान, डायबिटीज, आंखों की कई सारी दिक्कतें तेजी से युवाओं को अपना शिकार बना रही हैं। जानें इस फल के बारे में जिसका नियमित रूप से सेवन करने से आप कई तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं कि रोजना एक सेब का सेवन करना हमे डॉक्टरों से दूर रखने में सहायक हो सकता हैं। वास्तव में सेब बड़ा ही गुणकारी फल है। कई तरह के फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर सेब का सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों से सुरक्षा दे सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. BHU Hindi week: आई आई टी बीएचयू में हिन्दी पखवाड़ा का आरंभ

सेब में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर को कैंसर रोगों से सुरक्षा दे सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट का सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर देता है जो शरीर में कैंसर को विकसित कर सकती हैं। रोजाना सेब का सेवन करने वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता हैं। साल 2013 में किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग सेब के जूस का सेवन करते हैं उनमें टाइप-2 मधुमेह का खतरा अन्य लोगों को मुकाबले सात फीसदी तक कम हो सकता हैं।

Health care: सेब का सेवन ह्रदय रोगों में भी काफी फायदेमंद माना जाता हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सेब में पाया जाने वाला फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने से ह्रदय रोगों का खतरा अधिक हो जाता हैं। ह्रदय रोगों के खतरे को कम करने के लिए सभी लोगों को बिना छिलका उतारे सेब का सेवन करना चाहिए।

Whatsapp Join Banner Eng