Yogi

Yogi cabinet meeting: योगी कैबिनेट बैठक में लिए कई अहम फैसले, 5 शहरों में बनेंगे एयरपोर्ट, जानें और सबकुछ

Yogi cabinet meeting: सरकार ने इंटरनेशनल खेल में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को अब सीधे अफसर बनाने का फैसला भी किया

लखनऊ, 11 मईः Yogi cabinet meeting: उत्तरप्रदेश में कल योगी कैबिनेट की अहम बैठक हुई थी। योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए और साथ ही कुल 13 प्रस्तावों पर मुहर लगी। इसमें आबकारी विभाग से जुड़े प्रस्ताव को अनुमति दी गई, जिसके बाद बार लाइसेंस के नियम बदले जाएंगे। वहीं सरकार ने इंटरनेशनल खेल में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को अब सीधे अफसर बनाने का फैसला भी किया हैं।

कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश आबकारी (बार लाइसेंस की स्वीकृति) नियमावली, (प्रथम संशोधन) 2022 पर मुहर लगा दिया हैं। कैबिनेट के इस फैसले के बाद राज्य में अब बार का लाइसेंस लेना काफी आसान हो जाएगा, क्योंकि उन नियमों को खत्म कर दिया गया है जिनकी वजह से लाइसेंस लेने में परेशानी हो रही थी। इसके अलावा अब छोटे स्थानों पर भी बार खुल सकेंगे, क्योंकि बार लाइसेंस की मंजूरी के लिए जरूरी 200 वर्गमीटर जगह को कम कर 100 वर्गमीटर कर दिया गया हैं।

मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बनेंगे अफसर

Yogi cabinet meeting: कैबिनेट ने अंतरराष्ट्रीय खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधे अफसर बनाए जाने के फैसले को भी अनुमति दे दी हैं। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को यूपी के 9 विभागों में सीधे अफसर बनाया जाएगा। 1 सितंबर 2020 के बाद ओलिंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को इस फैसले का फायदा मिलेगा, जिन्हें बीडीओ, बीएसए, डीपीआरओ, सहायक खेल अधिकारी, नायब तहसीलदार बनाया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Inauguration of works of passenger convenience: सांसद पूनमबेन माडम द्वारा 12 मई को खंभालिया स्टेशन पर विभिन्न यात्री सुविधा के कार्यों का लोकार्पण

पांच शहरों में बनेंगे एयरपोर्ट

Yogi cabinet meeting: सरकार ने राज्य के 5 शहरों में छोटे एयरपोर्ट विकसित किए जाने पर सहमति दे दी है, जिससे हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाई जा सकें। इसके लिए यूपी सरकार ने 5 हवाईअड्डों के मेंटेनेंस के लिए एमओयू साइन किया है। इसके बाद अब अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र में एयरपोर्ट विकसित किए जाएंगे, जिसके मेंटेेनेंस पर सरकार 7 करोड़ रुपये हर साल खर्च करेगी।

कैबिनेट ने वरिष्ठ अधिवक्ता अजय मिश्रा को उत्तर प्रदेेश का नया महाधिवक्ता नियुक्त करने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी, जो राघवेन्द्र सिंह का स्थान लेंगे। बैठक में लखनऊ स्थित भातखंडे संगीत संस्थान महाविद्यालय का नाम बदल दिया गया है। अब इसे राज्य भातखंडे संस्कृत विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा और इसे विश्व विद्यालय का दर्जा दिया गया है।

Yogi cabinet meeting: इसके साथ ही साथ कैबिनेट ने 23 मई से उत्तर प्रदेश विधान मंडल का बजट सत्र प्रारंभ करने का फैसला किया हैं। इसमें योगी सरकार दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। यूपी में 1 जनवरी 1996 से 31 दिसंबर 2005 के बीच रिटायर होने वाले न्यायिक सेवा के अफसरों को नए दर से पेंशन दी जाएगी। नई पेंशन रिटायर होने की तिथि पर मिलने वाले वेतन के 50 प्रतिशत दर यानी 3.07 गुणांक के आधार पर दी जाएगी।

योगी कैबिनेट के अन्य प्रस्ताव

  • योगी कैबिनेट की बैठक में स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग में ई स्टांपिंग नियमावली 2013 में संशोधन किया गया हैं
  • कैबिनेट ने 11 जुलाई 2003 में सार्वजनिक उपक्रमों-निगमों में मृतक आश्रितों के सेवायोजन पर लगे प्रतिबंध में मामूली संशोधन करते हुए नियुक्ति की अनुमति दी
  • 400 केवी लखनऊ के मोहनलालगंज जीआईएस उपकेंद्र, 400 केवी लाइन और अन्य 765 केवी, 400 केवी लाइनों के टीबीसीबी के तहत निर्माण कराया जाएगा।
Hindi banner 02