Media Center

Ramlala Pran Pratistha: रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के कवरेज के लिए मीडिया सेंटर स्थापित

Ramlala Pran Pratistha: समारोह के दिन मीडियाकर्मियों के लिए लखनऊ और अयोध्या के बीच परिवहन सुविधा का प्रबंध

नई दिल्ली, 21 जनवरीः Ramlala Pran Pratistha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अयोध्या में रामलला के बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratistha) समारोह में राष्ट्र का नेतृत्व करेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अयोध्या धाम में राम कथा संग्रहालय में अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एक मीडिया सेंटर स्थापित किया है। मीडिया सेंटर 13,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है।

मुख्य परिसर की लंबाई 40 मीटर और चौड़ाई 25 मीटर है, इसमें 340 वर्कस्टेशन हैं और इसमें 1,000 मीडिया कर्मियों के बैठने की क्षमता है। मीडिया सेंटर में लोगों के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम, मीडिया ब्रीफिंग रूम, मीडिया लाउंज, कैफेटेरिया, हाई-स्पीड वाई-फाई इंटरनेट, मोबाइल टॉयलेट और एयर कंडीशनिंग सुविधाएं हैं।

मीडिया कर्मियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं में लैपटॉप, फोटोकॉपीयर, प्रिंटर, लगातार जलपान एवं भोजन की भी समुचित व्यवस्था उपलब्ध करायी गयी है। रामलला प्राण-प्रतिष्ठा देखने के लिए मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए मीडिया सेंटर में नौ फीट लंबे और 16 फीट चौड़े दो एलईडी टीवी भी लगाए गए हैं।

पत्रकारों के लिए लखनऊ और अयोध्या के बीच परिवहन सुविधा

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन भी अयोध्या धाम में कवरेज के लिए आने वाले मीडिया कर्मियों के लिए लखनऊ और अयोध्या के बीच परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा के तहत 22 जनवरी को सुबह साढ़े चार बजे से हर 15 मिनट के अंतराल पर सात बसें लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना होंगी।

कार्यक्रम के समापन के बाद ये बसें मीडिया को भी वापस लखनऊ छोड़ेंगी। बसों की समय-सारिणी, समन्वयक अधिकारियों के मोबाइल नंबर आदि विवरण के साथ मीडिया को उपलब्ध करा दिए गए हैं।

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सीधे प्रसारण के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और प्रसार भारती ने व्यापक व्यवस्था की है। दूरदर्शन पूरे कार्यक्रम का डीडी न्यूज और डीडी नेशनल चैनलों पर 4के गुणवत्ता में सीधा प्रसारण करेगा।

इस संबंध में मीडिया से बात करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने बताया कि, 22 जनवरी को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के 40 कैमरों के जरिए किया जाएगा। उन्होंने कहा, दूरदर्शन 22 जनवरी को एएनआई और पीटीआई के साथ अयोध्या में कार्यक्रम की स्वच्छ फ़ीड साझा करेगा।

अयोध्या धाम में सुचारू यातायात प्रबंधन की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के अयोध्या धाम में सुगम यातायात की व्यवस्था के तहत ट्रैफिक पुलिस और मैपल्स मैपमायइंडिया ने मिलकर यह सुनिश्चित किया है कि अयोध्या की यात्रा सुगम, सुरक्षित और परेशानी मुक्त हो। इस प्रणाली के तहत, रूट क्लोजर, ट्रैफिक रीडायरेक्शन और कई अन्य ट्रैफिक अपडेट को मैपल्स ऐप के साथ वास्तविक समय में मुफ्त जाना जा सकता है ताकि लोग आसानी से यात्रा कर सकें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Indigenous Mobile Hospital in Ayodhya: अयोध्या में स्वदेशी मोबाइल अस्पताल (भीष्म) तैनात

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें