Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman Presented Budget: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट, जानें बजट की 10 बड़ी घोषणाएं

Nirmala Sitharaman Presented Budget: 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, 01 फरवरीः Nirmala Sitharaman Presented Budget: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नये संसद भवन में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। बतौर वित्तमंत्री उनका यह छठा बजट हैं। मालूम हो कि, यह बजट अंतरिम है, जिसमें आगामी तीन महीने तक के खर्च का लेखा-जोखा हैं। वहीं लोकसभा चुनाव के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

अंतरिम बजट में वित्तमंत्री ने मोदी सरकार की कई उपलब्धियों को भी गिनाया। अब आप यही सोच रहे होंगे कि इस बजट में आपके लिए क्या हैं। ऐसे में आइए जानें अंतरिम बजट की 10 बड़ी घोषणाएं…

  1. बजट में लखपति दीदी योजना को बढ़ावा दिया गया। इसे 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का फैसला किया गया हैं। वित्तमंत्री ने कहा कि, अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया।
  2. आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी सेविकाओं और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा।
  3. 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी।
  4. रुफ टॉप सोलर योजना के तहत 300 यूनिट्स की बिजली लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।
  5. यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40 हजार सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत रेल की बोगियों में तब्दील किया जाएगा।
  6. तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे। जिनमें पहला ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर हैं। दूसरा-पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और तीसरा उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर।
  7. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, अगले 5 साल में पीएम आवास योजना के तहत 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे।
  8. कौशल भारत मिशन के तहत 1.4 करोड़ युुवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  9. पूरे टैक्स स्लैब में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। मतलब करदाताओं को कोई राहत नहीं दी गई हैं। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न के प्रसंस्करण की अवधि इस साल सिर्फ 10 कर दिया गया हैं।
  10. घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित अन्य द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Puja Start in Gyanvapi Mosque Basement: ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में हिंदू पुजारियों द्वारा पूजा शुरू

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें