Manoj Yadav DG of RPF

Manoj Yadav DG of RPF: रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में प्रतिनिधिमंडल दल का नेतृत्व किया

Manoj Yadav, DG of RPF: गर्व और सम्मान की यात्रा: रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक ने हॉट स्प्रिंग्स, लद्दाख में पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि देने गये प्रतिनिधिमंडल दल का नेतृत्व किया

google news hindi

लद्दाख, 07 सितंबर: Manoj Yadav, DG of RPF: रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक मनोज यादव के नेतृत्व में विभिन्न राज्यों की पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) का प्रतिनिधित्व करने वाले पुलिस अधिकारियों का एक 28 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स मेमोरियल पर एकत्रित हुआ, जबकि तेलंगाना पुलिस के डीआईजी एन. प्रकाश रेड्डी समूह के उप नेता थे। एसपी मयूर पाटिल, ने पुलिस प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में गुजरात पुलिस का प्रतिनिधित्व किया जिसने मेमोरियल पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

एकजुटता के प्रदर्शन में, आईटीबीपी, आईटीबीएफ और भारतीय सेना के बहादुर अधिकारी और जवान भी शहीदों को सलामी देने में पुलिस दल में शामिल हुए, जो अत्यधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चौकसी बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें:- IIT BHU: आई आई टी बी एच यू के 51 संकाय सदस्य पेटेंट मिलने पर हुए सम्मानित

समुद्र तल से 15,400 फीट की ऊंचाई पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास बीहड़ और दुर्गम इलाके में स्थित यह स्थल दस सीआरपीएफ कर्मियों के ऐतिहासिक और वीरतापूर्ण बलिदान का प्रमाण है, जिन्होंने 21 अक्टूबर 1959 को राष्ट्र की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। पूर्वी लद्दाख के बीहड़ और वीरान इलाके में स्थित यह स्मारक भारतीय पुलिस बलों के लिए एक पवित्र स्थल रहा है, जहाँ हर साल इन बहादुर अधिकारियों की याद में श्रद्धांजलि दी जाती है। 1960 में एक स्मरणोत्सव के रूप में शुरू हुआ यह समारोह देश भर के सेवारत और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों के लिए एक अत्यधिक सम्मानित परंपरा बनी हुई है।

इस वर्ष की यह यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई, क्योंकि श्री मनोज यादव रेलवे सुरक्षा बल के पहले महानिदेशक बने, जिन्होंने इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। विभिन्न बलों के पुलिस अधिकारियों की एक टीम के साथ उनकी भागीदारी भारत में विभिन्न पुलिस बलों के बीच साझा एकता, शक्ति और सौहार्द को मजबूत करती है।

BJ ADS

इस यात्रा को रेलवे सुरक्षा बल के उन 1011 बहादुर कार्मिकों को समर्पित करते हुए, जिन्होंने 1958 में बल की स्थापना के बाद से कर्तव्य निभाते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है, महानिदेशक आरपीएफ ने 1959 के बहादुरों द्वारा प्रदर्शित कर्तव्य, वीरता और बलिदान की भावना के प्रति आरपीएफ की प्रतिबद्धता को दोहराया, जिनकी यादें पुलिस इतिहास के पन्नों में हमेशा अंकित रहेंगी।

BSF laddakh

मनोज यादव का दौरा और इस पवित्र कार्यक्रम में उनकी भागीदारी कानून प्रवर्तन समुदाय के सभी सदस्यों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। यह राष्ट्र की सेवा में पुलिस अधिकारियों द्वारा किए गए बलिदानों की एक मार्मिक याद दिलाता है और कर्तव्य, वीरता और प्रतिबद्धता की स्थायी भावना को मजबूत करता है जो भारतीय पुलिस भाईचारे को परिभाषित करती है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें