Rail minister Saina NC

Inauguration of beautification work of Byculla railway station: भायखला रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण औऱ हेरीटेज संरक्षण कार्य का उद्घाटन

Inauguration of beautification work of Byculla railway station: उद्घाटन 29 अप्रैल को दोपहर 12 बजे भायखला रेलवे स्टेशन, प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर होगा

मुंबई, 21 अप्रैल: Inauguration of beautification work of Byculla railway station: 20 जुलाई, 2019 को भारत के सबसे पुराने स्टेशनों (1853 – 169 वर्ष) में से एक, भायखला रेलवे स्टेशन की प्राचीन विरासत वास्तुकला को बहाल करने के लिए एक विशाल परियोजना, की भूमि पूजन और उद्घघाटन तत्कालीन माननीय रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा की गई थी।

इस परियोजना की शुरुआत शाइना एनसी ट्रस्टी, आई लव मुंबई ने अपने पिता मुंबई के पूर्व शेरिफ और आई लव मुंबई और जायंट्स इंटरनेशनल के संस्थापक, स्वर्गीय पद्मश्री नाना चुडासमा की स्मृति में बजाज ट्रस्ट ग्रुप और आभा नारायण LAMBAH एसोसिएट्स, ने सीएसआर पहल के रूप मे की है।
सेंट्रल रेलवे स्टाफ और तत्कालीन महाप्रबंधक डी के शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक एस के जैन और मध्य रेल के अधिकारियों की टीम के मार्गदर्शन और सहयोग से की है।

बजाज समूह और जमनालाल बजाज फाउंडेशन की मीनल बजाज और नीरज बजाज ने 4 करोड़ रुपये से अधिक की इस विशाल हेरीटेज संरक्षण परियोजना को दिया है।

हेरिटेज कंजर्वेशन आर्किटेक्ट आभा नारायण लांबा ने हमारे शहर मुंबई के सम्मान में अपनी सीएसआर पहल के रूप में प्रो-बोनो परियोजना को करने के लिए कृपापूर्वक सहमति व्यक्त की।

पूरी योजना और क्रियान्वयन का कार्य पूरा हो चुका है और उन्होंने भायखला रेलवे स्टेशन को उसकी मूल, प्राचीन, विरासत वास्तुकला को उत्कृष्टता के साथ बहाल कर दिया है।

इस परियोजना को 18 महीने में पूरा किया जाना था, लेकिन महामारी के कारण इस विशाल परियोजना को आकार लेने में 3 साल लग गए। हम ठेकेदार क़ैस कंस्ट्रक्शन के प्रतिबद्ध प्रयासों और मध्य रेल के हमारे अधिकारियों के सहयोग और समर्थन के लिए आभारी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…Mumbai-Thivim Summer Special Train: मुंबई-थिविम समर स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का विस्तार

शाइना एनसी ने रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी,मंत्री भारत सरकार, अश्‍व‍िनी वैष्णव को पहले और बाद की तस्वीरों के साथ इस परियोजना की प्रगति का एक डॉकेट प्रस्तुत किया है और उनसे अनुरोध किया है कि वे इसकी गौरवशाली हेरिटेज वास्तुकला के पुनर्निर्मित भायखला रेलवे स्टेशन का औपचारिक उद्घाटन के अवसर पर आकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ायें।

परियोजना का औपचारिक उद्घाटन शुक्रवार, 29 अप्रैल 2022 को दोपहर 12 बजे भायखला रेलवे स्टेशन, प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर नेताओं और विशिष्ट व्यक्तियों की उपस्थिति में होगा ।

Hindi banner 02