Flights

Good news for air travelers: अब फ्लाइट का किराया होगा सस्ता…! केंद्र सरकार के इस फैसले से झूम उठे हवाई यात्री

Good news for air travelers: सरकार ने कोरोना संक्रमण के दौरान 2020 में घरेलू एयरलाइनों पर लगाए विमान किराया कैप को हटाने का निर्णय किया

नई दिल्ली, 10 अगस्तः Good news for air travelers: केंद्र सरकार ने हवाई यात्रियों के लिए बड़ी घोषणा की हैं। दरअसल सरकार ने कोरोना संक्रमण के दौरान 2020 में घरेलू एयरलाइनों पर लगाए विमान किराया कैप को हटाने का निर्णय किया हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज टिकट की कीमतों पर प्रतिबंध हटाने की जानकारी देते हुए बताया है कि विमान किराया कैप 31 अगस्त से हटा दिया जाएगा। मंत्रालय ने बताया कि प्रतिदिन मांग और एटीएफ प्राइस विश्लेषण के बाद यह कदम उठाया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Har ghar tiranga campaign: यूपी के डिप्टी सीएम ने हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने हेतु घर-घर तिरंगा वितरण पर दिया जोर

अब एयर कैप हटने से एयरलाइंस कंपनियों को बड़ी राहत मिलेगी और वे भी अपने हिसाब से फ्लाइट का किराया निश्चित कर सकेगी। दूसरी ओर नई एयरलाइन कंपनी अकासा एयरलाइन ने कम दाम में टिकट बेचकर इंडिगो, गो फर्स्ट समेत कई एयरलाइन कंपनियों के बीच कम्पीटिशन को बढ़ा दिया है। ऐसे में एयरलाइंस कंपनी भी अब अपने हिसाब से रेट तय कर सकेगी। कहा जा रहा है कि कंपनियां टिकटों के दाम घटा सकती हैं।

Advertisement

कोरोना काल में लगा था एयरकैप

बता दें कि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने किराया कैप सिस्टम ‘एयरकैप’ लागू किया था। जिसमें सरकार हर 15 दिनों के भीतर एयरलाइनों के न्यूनतम और अधिकतम किराये का एक बैंड निर्धारित करती थी। एयरलाइन इस बैंड के ऊपर या नीचे अपना किराया नहीं रख सकते हैं। यानी उन्हें इसी कैप के बीच किराया तय करना था। हालांकि इस कैप के हटने के बाद अब एयरलाइन्स किराये को तय करने के लिए आजाद है।

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.