flood in assam

Flood In Assam: असम में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही; कई लोग हुए बेघर, जानिए हर साल क्यों बनते हैं ऐसे हालात

Flood In Assam: बाढ़ की चपेट में आए 20 जिलों के तकरीबन 1.20 लाख लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए

नई दिल्ली, 22 जूनः Flood In Assam: दुनियाभर में अपनी चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध असम इन दिनों बाढ़ की मार झेल रहा हैं। कहा जा रहा है कि, बाढ़ की चपेट में आए 20 जिलों के तकरीबन 1.20 लाख लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। राज्य के कई गांव पानी में डूब चुके हैं। वहीं कई पुल और सड़कें पानी के तेज बहाव में बह चुकी हैं।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की रिपोर्ट के अनुसार, असम के साथ सटे कई पड़ोसी राज्यों और भूटान देश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से कई नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। इस कारण असम के नए इलाकों में बाढ़ की स्‍थ‍िति पैदा हो गई है।

आखिर हर साल राज्य में क्यों बनते हैं ऐसे हालात…

बता दें कि असम में बाढ़ आने का सबसे बड़ा कारण यहां ऊंचे क्षेत्रों से आने वाला पानी हैं। दरअसल असम राज्य नदी घाटी में स्थित हैं। यहां के कुल क्षेत्रफल 78,438 वर्ग किलोमीटर में से 56,194 वर्ग किलोमीटर हिस्सा ब्रह्मपुत्र नदी घाटी में और बाकी का 22,244 वर्ग किलोमीटर बराक नदी घाटी में स्थित हैँ।

बारिश के समय इन पहाड़ी क्षेत्रों का पानी बहकर ब्रह्मपुत्र, बराक और उनकी सहायक नदियों में आता हैं। जिससे उनका जलस्तर बढ़ता हैं। इसी कारण से यहां बाढ़ की स्थिति हर साल निर्मित होती हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Arun Govil On Adipurush Movie: ‘रामायण’ के राम को रास नहीं आई आदिपुरुष, मेकर्स पर लगाए गंभीर आरोप…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें