Delhi

Delhi Flood Update: भयानक रूप ले रही यमुना नदी, सरकार ने दी चेतावनी…

  • हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर बना हुआ हैं

Delhi Flood Update: यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने पर डूब क्षेत्र में घरों-दुकानों में पानी घुस गया

नई दिल्ली, 13 जुलाईः Delhi Flood Update: राजधानी दिल्ली में यमुना नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया हैं। दरअसल, यमुनानगर के हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर बना हुआ हैं। इस बीच खबरें सामने आ रही हैं कि, यमुना का जलस्तर सुबह 5 बजे तक पल्ला गांव के आसपास के इलाके में 212.70 मीटर तक पहुंच गया हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, दिल्ली रेल ब्रिज पर सुबह 6 बजे यमुना का जलस्तर 208.41 तक जा पहुंचा हैं। मालूम हो कि इससे पहले साल 1978 में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर तक जा पहुंचा था। जिसके चलते 45 साल पहले दिल्ली में भीषण बाढ़ आई थी।

इस बार यमुना के जलस्तर ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया हैं। बाढ़ के खतरे को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने निचले इलाकों को खाली करने की चेतावनी जारी की हैं। कहा जा रहा है कि पिछले 2 दिनों में दिल्ली में अधिक बारिश नहीं हुई हैं। किंतु अधिकांश पानी हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से आ रहा हैं।

दुकानों-घरों में घुसा यमुना का पानी

यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने पर डूब क्षेत्र में घरों-दुकानों में पानी घुस गया हैं। लिहाजा यहां रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में शिफ्ट कर दिया गया हैं। कई हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात बाधित हो गया हैं। बाढ़ जैसी स्थिति के कारण निचले इलाकों में आज स्कूल बंद रहेंगे। इन स्कूलों के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

क्या आपने यह पढ़ा… Summer Train Trips Cancelled: अहमदाबाद मंडल से चलने/गुजरने वाली 06 जोड़ी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेनों के फेरे निरस्‍त

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें