1164912 sonia rahul 1132 e1654081098583

Congress Candidates List: कांग्रेस ने तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए पहली सूची जारी की, जानें कहां-किसे मिला टिकट…

Congress Candidates List: पार्टी ने मध्यप्रदेश की 230 बैठकों में से 144 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी

नई दिल्ली, 15 अक्टूबरः Congress Candidates List: देश के पांच राज्यों में विधानसभाओं के चुनाव होने वाले हैं। इस बीच कांग्रेस ने आज तीन राज्यों के अपने प्रत्याशियों की पहली सूची (Congress Candidates List) घोषित कर दी हैं। इसमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार, मध्यप्रदेश की 230 बैठकों में से 144 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई हैं। वहीं छत्तीसगढ़ की 90 बैठकों में से 30 बैठक पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया हैं। इसी प्रकार, तेलंगाना की 119 बैठकों में से 55 बैठकों के लिए पार्टी ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी हैं। कहा जा रहा है कि पार्टी राजस्थान और मिजोरम विधानसभा के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान जल्द ही कर सकती हैं।

तेलंगाना में 46 प्रतिशत बैठकों पर उम्मीदवार घोषित

कांग्रेस ने तेलंगाना में 46 प्रतिशत से भी ज्यादा बैठकों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी हैं। राज्य में कुल 119 बैैठकें हैं। 213 में यहां कांग्रेस को 13 बैठकों पर विजय हासिल हुई थी। हालांकि इस बार केवल पांच ही विधायक हैं। पहली सूची में पांचो विधायकों को टिकट मिल गया हैं।

नलगोंडा लोकसभा निर्वाचन से सांसद चुके गए उत्तम कुमार रेड्डी को नलगोंडा जिले की हुजूर नगर विधानसभा से प्रत्याशी घोषित किया गया हैं। वे तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उन्होंने 2018 के चुनाव में इस बैठक से जीत हासिल की थी। उन्हें सांसद बनने के बाद हुए उपचुनाव में यह बैठक शासक पार्टी टीआरएस के कब्जे में आ गई थी। पांच बार विधायक चुने जाने के बाद रेड्डी एक बार फिर इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। वे पार्टी के कद्दावर नेताओं में से हैं।

छत्तीसगढ़ में 30 बैठकों पर प्रत्याशियों की घोषणा

छत्तीसगढ़ की 90 बैठकों के लिए कांग्रेस ने 30 बैठकों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया हैं। इस सूची में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि बघेल अपनी परंपरागत पाटन सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। यहां उनका मुकाबला अपने ही भतीजे विजय बघेल से होगा। बता दें कि विजय बघेल वर्तमान समय में भाजपा के सांसद हैं।

पार्टी ने 13 मंत्रियोंं को फिर से चुनाव मैदान में उतारा हैं। इसमें दुर्ग ग्रामीण से ताम्रध्वज साहू फिर एक बार फिर टिकट दिया गया हैं। बघेल सरकार के अन्य मंत्रियों कवासी लखमा कोंटा, रवींद्र चौबे को साजा, मोहम्मद अकबर को कवर्धा, शिवकुमर डहेरिया को आरंग, अनिला भेंडिया को डौंडीलोहारा, जय सिंह अग्रवाल को कोरबा, उमेश पटेल को खरासिया, अमरजीत भगत को सीतापुर, मोहन मरकाम को कोंडागांव से चुनावी मैदान में उतारा गया हैं।

मध्य प्रदेश में सर्वाधिक 144 बैठकों के लिए प्रत्याशी घोषित

पार्टी ने सर्वाधिक 144 बैठकों के प्रत्याशी मध्य प्रदेश में घोषित कर दिए हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कलमनाथ छिंदवाड़ा बैठक से चुनाव लडेंगे। वहीं एक ओर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह राघोगढ़ से चुनौती देंगे। जयवर्धन सिंह कमलनाथ की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। वहीं दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह एक बार फिर से चाचौड़ा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा… Inauguration of the 141st IOC Session: भारत की खेल विरासत संपूर्ण विश्व की है; प्रधानमंत्री क्या बोले टीम इन्डिया की जीत पर

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें