Malaria vaccine

Chikungunya Vaccine: गुड न्यूज…! मच्छरों के काटने से होनेवाली इस बीमारी का अब अंत निश्चित

Chikungunya Vaccine: यूएस हेल्थ अथॉरिटी ने चिकनगुनिया के लिए दुनिया के पहले टीके को अनुमति दे दी

नई दिल्ली, 10 नवंबरः Chikungunya Vaccine: विश्व में मच्छरों के कारण होने वाले रोग के चलते हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। इन रोगों से बचने के लिए अब तक कोई विशिष्ट उपचार या टीका भी नहीं बन पाया हैं। इसके मरीजों को इलाज के तौर पर सहायक चिकित्सा उपलब्ध कराई जाती है। हालांकि अब इस दिशा में बड़ी खबर सामने आ रही हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यूएस हेल्थ अथॉरिटी ने चिकनगुनिया के लिए दुनिया के पहले टीके को अनुमति दे दी हैं। मालूम हो कि, यह वायरस संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता हैं। इस वायरस को एफडीए (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) ने दुनियाभर के लिए एक वैश्विक स्वास्थ्य खतरा बताया हैं।

कहा जा रहा है कि, इस साल 30 सितंबर तक दुनियाभर में तकरीबन 4,40,000 चिकनगुनिया के मामले दर्ज किए गए हैं। इन मामलों में 350 से अधिक लोगों की मौत भी हुई हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों को ऐसी उम्मीद है कि इस टीके से वैश्विक स्तर पर होने वाले जोखिम को कम किया जा सकता हैं। फिलहाल इस टीके को 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए मंजूरी दी गई हैं।

कितनी असरदार है यह वैक्सीन…

बता दें कि वैक्सीन को एक खुराक में इंजेक्ट किया जाएगा। इस टीके में चिकनगुनिया वायरस का जीवित पर कमजोर वायरस होता है। ये शरीर को इस रोग के प्रति एंटीबॉडीज विकसित करने में सहायता करेगा। जिससे संक्रमण की स्थिति में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आसानी से रोगजनकों की पहचान कर उससे मुकाबला कर सके।

अब तक 3,500 लोगों पर इसके दो क्लिनिकल परीक्षण किए गए, जिसमें ये रोग के खतरे को कम करने में कारगर पाई गई है।

क्या आपने यह पढ़ा… Manish Sisodia News: दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, पढ़ें…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें