Chandrayaan-3 Land: भारत ने रचा इतिहास, चंद्रयान-3 ने चांद पर की सफल लैंडिंग

Chandrayaan-3 Land: भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश…

नई दिल्ली, 23 अगस्तः Chandrayaan-3 Land: भारत के लिए आज का दिन काफी ऐतिहासिक हैं। चंद्रयान-3 ने इतिहास रच दिया हैं। दरअसल चंद्रयान-3 ने सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग की हैं। इस अवसर पर देशभर में उत्साह नजर आ रहा है और लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं।

विदेश में मौजूद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चंद्रयान की सुरक्षित लैंडिंग पर खुशी जताई और कहा कि, भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश है। अब बच्चे कहेंगे कि चंदा मामा बस एक टूर के हैं। पीएम मोदी ने ये भी कहा, ‘ये क्षण अभूतपूर्व हैं। इंडिया इज नाउ ऑन द मून।’

भारत की ये उपलब्धि क्यों बड़ी है?

भारत चंद्रमा पर अपने चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश है। किंतु चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला दुनिया का पहला देश है। अमेरिका, रूस और चीन भी चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कर चुके हैं लेकिन किसी ने भी चांद के दक्षिणी भाग पर लैंडिंग नहीं की थी। क्योंकि चांद के अन्य हिस्सों के मुकाबले दक्षिणी भाग पर लैंडिंग करना सबसे ज्यादा कठिन है। 

प्रधानमंत्री ने क्या कहा…

चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर पीएम मोदी ने सभी वैज्ञानिकों और देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि, हमने धरती पर संकल्प लिया और उसे चांद पर पूरा किया। यह पूरे देश के लिए गर्व का पल है। भारत चांद के उस दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचा है, जहां अब तक कोई भी देश नहीं पहुंच पाया है।

पीएम ने कहा कि भारत में हम धरती को मां और चांद को मामा बुलाते हैं। कभी कहा जाता था चंदा मामा बहुत दूर के हैं, अब एक दिन वो भी आएगा जब बच्चे कहा करेंगे चंदा मामा बस एक टूर के हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Chandrayaan-3 Landing Live: चंद्रयान-3 की लैंडिंग को लेकर देशभर में उत्साह, जानें कहां और कैसे देख सकेंगे लाइव…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें