Budget 2022 23

Budget 2022 update: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, जानें बजट की महत्वपूर्ण बातें

Budget 2022 update: बजट में रत्न और आभूषण पर सीमा शुल्क को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया

नई दिल्ली, 01 फरवरीः Budget 2022 update: आशा और उम्मीद के बीच वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 का बजट पेश कर दिया हैं। संसद में वित्तमंत्री ने 90 मिनट तक भाषण दिया। बजट में दो बड़ी घोषणाएं डिजिटल एरिया की थी। जबकि यह बजट मझौले वर्ग के लिए काफी निराशाजनक हैं। बजट में आयकर स्लेब में कोई राहत नहीं दी गई हैं। इसलिए भाजपा का वोट बैंक कहा जाने वाला मध्यम वर्ग इस बजट से काफी निराश हैं।

बजट की महत्वपूर्ण बातें

रत्न और आभूषण पर सीमा शुल्क घटा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स पर लगने वाले टैक्स को माफ किया जाएगा। जबकि रत्न और आभूषण पर सीमा शुल्क को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। स्टील और स्क्रैप पर सीमा शुल्क एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

निवेश के लिए 7.55 लाख करोड़

पूंजी निवेश, बड़े उद्यमों और एमएसएमई दोनों के लिए रोजगार बढ़ाने में मदद करता है। महामारी के प्रभाव से बाहर आने के लिए यह जरूरी है। निजी निवेशकों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। इसके लिए केंद्रीय बजट में 5.54 लाख करोड़ रुपये से बढ़ाकर 7.55 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जलवायु परिवर्तन के जवाब में सॉवरेन ग्रीन बांड की घोषणा की जाएगी। आय का उपयोग उन परियोजनाओं के लिए किया जाएगा जो कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेंगी। सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए उद्योग विकसित किए जाएंगे, जिससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।

इस साल डिजिटल करेंसी ब्लॉक लॉन्च किया जाएगा

आरबीआई इस साल जंजीरों और अन्य तकनीकों का उपयोग करके डिजिटल मुद्रा का अनावरण करेगा। इससे अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30% टैक्स लगेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के टैक्स में बदलाव किया गया है। ऐसी किसी भी संपत्ति का हस्तांतरण 30% कर के अधीन होगा। कोई छूट नहीं। कॉरपोरेट टैक्स को 18 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है।

गेमिंग और एनिमेशन बनेंगे अर्थव्यवस्था का हिस्सा

एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स यानी एवीजीसी सेक्टर में रोजगार के अधिक अवसर हैं। एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स और इसके प्रत्येक संबद्ध स्टॉकहोल्डर के साथ चर्चा होगी। योजनाएं बनाई जाएंगी। ताकि हम अपनी क्षमताओं के आधार पर बाजार और वैश्विक बाजार की जरूरतों को पूरा कर सकें।

एमएसएमई को 6 हजार करोड़

MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय) को मजबूत करने के लिए नई योजनाएं शुरू की जाएंगी। 5 साल में 6000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। उदयम, ई-श्रम, एनसीएस और असीम पोर्टल। इससे उनकी संभावना बढ़ जाएगी। यह अब लाइव ऑर्गेनिक डेटाबेस के साथ काम करने वाला एक प्लेटफॉर्म होगा। इससे ऋण सुविधाएं मिलेंगी और उद्यमिता की संभावनाएं बढ़ेंगी।

पीएम ई-विद्या कार्यक्रम का दायरा बढ़ा

महामारी के दौरान स्कूल बंद रहने से गांव के बच्चे दो साल से शिक्षा से वंचित थे। पीएम ई-विद्या के तहत बच्चों के लिए एक श्रेणी के टीवी चैनल कार्यक्रम के तहत अब चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 किया जाएगा। ये चैनल सभी भाषाओं में होंगे। व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तकनीक का सहारा लिया जाएगा। डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।

क्या आपने यह पढ़ा……. BHU Voter Awareness Program: बी एच यू में मतदाता दिवस पर आयोजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम

रोजगार और गरीबों के लिए विज्ञापन

मास्टर प्लान के तहत पीएम गति शक्ति एक्सप्रेस बनेगी। राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को 25 हजार किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। इस मिशन के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। हमारा फोकस 60 लाख नए रोजगार सृजित करने पर है। इससे हम गरीबों के लिए 80 लाख घर बनाएंगे। 2022-23 में ई-पासपोर्ट की घोषणा की जाएगी, जिसमें एक चिप भी होगी।

ई-वाहन में बैटरियों का आदान-प्रदान किया जा सकता है

ई-वाहन चार्जिंग कई जगहों पर उपलब्ध नहीं है इसलिए ई-वाहनों के बीच बैटरी का आदान-प्रदान किया जा सकता है।

किसान ड्रोन -खेती में मदद करेगा ड्रोन

अब तकनीक का इस्तेमाल कृषि में भी किया जाएगा। किसान ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें फसल मूल्यांकन, भूमि सर्वेक्षण, छिड़काव शामिल होगा।

400 नई पीढ़ी की वंदेमातरम ट्रेन चलेंगी

अगले 3 वर्षों में 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी। इस दौरान 100 प्राइम डायनेमिक कार्गो टर्मिनल भी बनाए जाएंगे। इस मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए स्पेशल इनोवेटिव रूट भी बनाए जाएंगे।

गंगा के तट पर अब जैविक खेती

जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। राज्य सरकारों को अपने पाठ्यक्रम में कृषि पाठ्यक्रम जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। गंगा कॉरिडोर के आसपास प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। क्रेडिट गारंटी योजना से छोटे व्यवसायों को मदद मिलेगी।

अमृत ​​बजट

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सबसे पहले मैं उन लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहती हूं जो कोविड महामारी से प्रभावित हुए हैं। हम आजादी का अमृत पर्व मना रहे हैं और यह है अमृत बजट। हमारी सरकार प्रधानमंत्री के विजन को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। हमारी सरकार नागरिकों, खासकर गरीबों को सशक्त बनाने पर ध्यान दे रही है। हम गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं आजादी के 75 साल से लेकर 100 साल तक का खाका पेश कर रही हूं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत घटी

19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में आज 91.50 रुपये की कमी की गई है। दिल्ली में अब इसकी कीमत 1,907 रुपये है। नई कीमत आज से लागू होगी।

जेट ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि

विमानन टरबाइन ईंधन की कीमतों में रिकॉर्ड 8.5% की वृद्धि हुई। ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण हवाई किराए में भी वृद्धि हो सकती है।

Hindi banner 02