Third line started between Surat Udhna

Third line started between Surat-Udhna: पश्चिम रेलवे द्वारा सूरत एवं उधना के बीच तीसरी लाइन की शुरुआत

Third line started between Surat-Udhna: नई लाइन सूरत-मुंबई मेन लाइन पर ट्रेनों के प्रवाह को प्रभावित किए बिना, जलगांव खंड से आने-जाने वाली ट्रेनों को सीधा रिसीव और डायवर्ट करने में सक्षम बनाएगी

मुंबई, 04 सितंबरः Third line started between Surat-Udhna: पश्चिम रेलवे द्वारा सूरत-उधना तीसरी लाइन परियोजना का अवसंरचनात्‍मक कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया है तथा इसे यात्री और माल यातायात के लिए शुरू कर दिया गया है। इस कार्य के अंतर्गत सूरत यार्ड में विद्युतीकरण कार्य और रूट रिले इंटरलॉकिंग (RRI) के साथ-साथ सूरत और उधना के बीच 2 किमी की अतिरिक्त तीसरी लाइन शामिल थी।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सूरत-मुंबई मेन लाइन खंड पर अधिक यातायात के कारण जलगांव जाने वाली ट्रेनों की समयपालनता सूरत और उधना के बीच प्रभावित हो रही थी। इस कॉन्‍जेशन से मुंबई की ओर जाने वाले मेन लाइन यातायात पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था।

मुंबई और जलगांव दोनों के लिए अधिक यात्री और माल यातायात के कारण सूरत-उधना स्टेशनों के बीच कॉन्‍जेशन बढ़ गई है। उधना-जलगांव खंड के दोहरीकरण से यात्री एवं माल यातायात में और वृद्धि हुई है। इन देरी को कम करने तथा यात्री एवं माल की आवाजाही को बढ़ाने के लिए सूरत और उधना के बीच पूर्व की ओर तीसरी लाइन का निर्माण कार्य शुरू किया गया था।

ठाकुर ने आगे बताया कि, सूरत-उधना तीसरी लाइन कार्य के संबंध में सूरत यार्ड रिमॉडलिंग कार्य और रूट रिले इंटरलॉकिंग (RRI) भी किया गया है। यह कार्य लगभग 56 घंटे की अवधि में पूरा किया गया। सूरत यार्ड में 26 अगस्त को 09.30 बजे से 28 अगस्त, 2023 को 17.30 बजे तक नॉन-इंटरलॉकिंग (NI) कार्य के लिए एक मेजर ब्लॉक लिया गया।

अपग्रेड सूरत यार्ड अब ABB मेटल टू मेटल रिले के साथ सीमेंस डिजाइन रूट रिले इंटरलॉकिंग से सुसज्जित है। तीसरी लाइन कनेक्शन के लिए 18 रूट जोड़े गए हैं जिससे यह 154 रूट रूट रिले वाला इंटरलॉकिंग बन गया है।

सूरत-उधना तीसरी लाइन परियोजना के लाभ इस प्रकार हैं:

सूरत-उधना तीसरी लाइन कार्य के संबंध में सूरत यार्ड में नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य से यातायात आवागमन को निम्नलिखित प्रकार से लाभ होगा:

  1. ट्रेनों की समयपालनता में सुधार होगा
  2. सूरत-उधना खंड के बीच कॉन्‍जेशन दूर होगा
  3. मेन लाइन यातायात और उधना-जलगांव लाइन यातायात का पृथक्करण
  4. बेहतर संरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग
  5. नई लाइन सूरत-मुंबई मेन लाइन पर ट्रेनों के प्रवाह को प्रभावित किए बिना, जलगांव खंड से आने-जाने वाली ट्रेनों को सीधा रिसीव और डायवर्ट करने में सक्षम बनाएगी

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