amla

Amla side effects: क्या आप भी इन बीमारियों से हैं पीड़ित? भूलकर भी ना करें आंवले का सेवन

Amla side effects: आंखों की रोशनी और स्किन को साफ रखने के मामले में आंवला काफी उपयोगी माना जाता है

हेल्थ डेस्क, 02 दिसंबरः Amla side effects: शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद माना जाता हैं। सबको मालूम है कि हरे रंग के नींबू के आकार वाले इस फल का स्वाद खट्टा होता हैं। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसे झड़ते बालों को रोकने, आंखों की रोशनी और त्वचा को साफ रखने के मामले में काफी उपयोगी माना जाता हैं। आप आंवले को चटनी, कैंडी, लड्डू या मुरब्बे के रूप में खा सकते हैं। लेकिन 3 ऐसी बीमारियां है, जिसके मरीजों को इसका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। अन्यथा फायदे के बदले नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

इन बीमारियों में न करें आंवले का सेवनः

सर्दी जुकाम से पीड़ित न खाएं आंवला

आंवले की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में सर्दी-जुकाम या बुखार से पीड़ित लोगों को इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए। अगर आप तबियत खराब होने के बावजूद इसका सेवन करते हैं तो यह आपके बॉडी टेंपरेचर को और गिरा सकता है, जिससे आप अस्पताल पहुंच सकते हैं।

लो ब्लड शुगर से पीड़ित मरीज

जो लोग एंटी-बायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें आंवले को खाने से बचना चाहिए। इसी तरह लो ब्लड शुगर के मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तबियत और बिगड़ सकती है, जिससे आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं।

किडनी रोगियों के लिए आंवला नुकसानदेह

अगर आप भी किड़नी की बीमारी से पीड़ित हैं तो आंवले का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसकी वजह ये है कि आंवला खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे फिल्टर कर पाना किडनी के लिए मुश्किल हो जाता है। ऐसे में किडनी फेल होने की नौबत भी आ सकती है।

सर्जरी से 2 हफ्ते पहले बंद कर दें आंवला खाना  

जिन लोगों की किसी भी तरह की बीमारी की सर्जरी होने वाली हो, उन्हें ऑपरेशन से 2 सप्ताह पहले आंवले का सेवन पूरी तरह बंद कर देना चाहिए। ऐसा न करने पर आपकी रक्त धमनियां फट सकती हैं और ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। 

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा….. CR scrap sale income: मध्य रेल ने वित्त वर्ष 2022-23 में स्कैप बिक्री से करोड़ों का राजस्व अर्जित किया, जानें…

Hindi banner 02