Neral-matheran services: नेरल-माथेरान सेवाएं इस तारीख से होगी पुनः शुरू, यहां देखें नया रूप…
Neral-matheran services: नेरल-माथेरान सेवाएं 22.10.2022 से पुनः शुरू
मुंबई, 21 अक्टूबरः Neral-matheran services: वर्ष 2019 में नेरल-माथेरान खंड पर अभूतपूर्व वर्षा और 20 से अधिक स्थानों पर क्षति के बाद, मध्य रेल ने खंड में ट्रैक और यात्रा को बेहतर बनाने के लिए कई बुनियादी ढांचागत कार्य किए हैं। मध्य रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने 20 अक्टूबर को खंड का निरीक्षण किया और खंड पर किए गए विभिन्न कार्यों की समीक्षा की।
ट्रैक को मजबूत करने के लिए आवश्यक स्लीपर और अन्य सामग्री को स्थानांतरित करने का कठिन कार्य मध्य रेल द्वारा एक तरफ पहाड़ी और दूसरी तरफ गहरी घाटी के जैसे कठिन इलाके के बावजूद भी किया गया।
मध्य रेल की टीम ने रात भर और पाली में काम किया और रिटेनिंग वॉल, गेबियन प्रोटेक्शन और ट्रैक के नीचे स्टोन पिचिंग की ग्राउटिंग, ट्रैक के साथ एंटी-क्रैश बैरियर का प्रावधान, साइड ड्रेन का प्रावधान अतिरिक्त बॉक्स पुलों और पाइप पुलों का प्रावधान ताकि बारिश के पानी को डायवर्ट किया जा सके, तटबंध को मजबूत किया जा सके।
बहाली का काम

स्टील प्रकार के मौजूदा स्लीपरों को कंक्रीट स्लीपरों से बदल दिया गया था। 20 किमी लाइन में से अब तक 14 किमी पुराने स्टील स्लीपरों को कंक्रीट स्लीपरों से बदल दिया गया है। मौजूदा पुलों को मजबूत करने के अलावा 30 नए पुलों का निर्माण किया गया है और 2 किमी साइड ड्रेन का निर्माण किया गया है जो अब बारिश के पानी को ट्रैक के ऊपर बहने देने के बजाय प्रवाहित करने में मदद करेगा।
इसके अलावा, गहरी घाटियों के संवेदनशील स्थानों पर 3000 क्यूबिक मीटर गेबियन वॉल और 90 मीटर रिटेनिंग वॉल का निर्माण किया गया। संवेदनशील स्थानों पर 2.2 किमी एंटी-क्रैश बैरियर का निर्माण किया गया है। गहरी घाटी के स्थानों पर 1 किमी की लंबाई के लिए गार्ड रेल का प्रावधान पूरा कर लिया गया है और शेष 690 मीटर लंबाई में काम प्रगति पर है।
भविष्य के लिए
मध्य रेल एनजी सेक्शन के लिए नई डिजाईन डेमू टाइप सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रेन के लिए आईसीएफ के साथ बातचीत कर रहा है। इस खंड पर सैलून की बुकिंग के बारे में भी योजना पर विचार किया जा रहा है। मध्य रेल इस खंड में बेहतर सवारी के लिए संशोधित डीएचएम (दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे) ट्रॉली और ड्राफ्ट गियर व्यवस्था के साथ कोचों के नए डिजाइन प्राप्त करने की भी योजना बना रहा है।
सेवाओं की बहाली:
नेरल-माथेरान एनजी लाइन पर सेवाएं 22 अक्टूबर से निम्नानुसार समय के साथ फिर से शुरू होंगी-
(ए) नेरल-माथेरान-नेरल मिनी ट्रेन सेवाएं-
नेरल-माथेरान डाउन ट्रेनें
- 52103 नेरल प्रस्थान 08.50 बजे, माथेरान आगमन 11.30 बजे (दैनिक)
- 52105 नेरल प्रस्थान 14.20 बजे, माथेरान आगमन। 17.00 बजे (दैनिक)
माथेरान-नेरल अप ट्रेनें
- 52104 माथेरान प्रस्थान 14.45 बजे, नेरल आगमन 17.30 बजे (दैनिक)
- 52106 माथेरान प्रस्थान 16.20 बजे, नेरल आगमन 19.00 बजे
52103/52104 3 द्वितीय श्रेणी, एक विस्टाडोम कोच और 2 द्वितीय श्रेणी सह लगेज वैन के साथ चलेंगी। 52105/52106 3 द्वितीय श्रेणी, एक प्रथम श्रेणी कोच और 2 द्वितीय श्रेणी सह लगेज वैन के साथ चलेंगी।
(बी) अमन लॉज-माथेरान-अमन लॉज शटल सर्विसेज (संशोधित समय)
अमन लॉज-माथेरान शटल सेवाएं (दैनिक)
- 52153 अमन लॉज प्रस्थान 08.45 बजे, माथेरान आगमन 09.03 बजे
- 52155 अमन लॉज प्रस्थान 10.45 बजे, माथेरान आगमन 11.03 बजे
- 52157 अमन लॉज प्रस्थान 12.00 बजे, माथेरान आगमन 12.18 बजे
- 52159 अमन लॉज प्रस्थान 14.05 बजे, माथेरान आगमन 14.23 बजे
- 52161 अमन लॉज प्रस्थान 15.40 बजे, माथेरान आगमन 15.58 बजे
- 52163 अमन लॉज प्रस्थान 17.45 बजे, माथेरान आगमन 18.03 बजे
माथेरान – अमन लॉज शटल सेवाएं (दैनिक)
- 52154 माथेरान प्रस्थान 08.20 बजे, अमन लॉज आगमन 08.38 बजे
- 52156 माथेरान प्रस्थान 10.20 बजे, अमन लॉज आगमन 10.38 बजे
- 52158 माथेरान प्रस्थान 11.35 बजे अमन लॉज आगमन 11.53 बजे
- 52160 माथेरान प्रस्थान 13.40 बजे, अमन लॉज आगमन 13.58 बजे
- 52162 माथेरान प्रस्थान 15.15 बजे, अमन लॉज आगमन15.33 बजे
- 52164 माथेरान प्रस्थान 17.20 बजे अमन लॉज आगमन 17.38 बजे
सभी शटल सेवाएं 3 द्वितीय श्रेणी, एक प्रथम श्रेणी कोच और 2 द्वितीय श्रेणी सह लगेज वैन के साथ चलेंगी।
पृष्ठभूमि:
1850 में ठाणे जिले के कलेक्टर ह्यूग मैलेट द्वारा खोजा गया माथेरान, तब से प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आकर्षण है। माथेरान का अर्थ है ‘शीर्ष पर जंगल’ छायादार पेड़ों से ढकी एक लहरदार पहाड़ी है, जो 800 मीटर की ऊंचाई पर फैली हुई है। यात्रा में एक संकीर्ण गेज ट्रेन में एक साहसिक दो घंटे की चढ़ाई शामिल है, जिसमें खाद्य विक्रेता और बंदर कूदते और उतरते हैं क्योंकि घाटी धीरे-धीरे चमकती है।
रेलवे का निर्माण 1904 में शुरू हुआ और दो फुट गेज लाइन अंततः 1907 में यातायात के लिए खोली गई। ओरेनस्टीन और कोप्पेल (ओ एंड के), जर्मनी द्वारा 0-6-0 टी डिजाइन और एक दार्जिलिंग श्रेणी ‘ए’ 0-4 के साथ निर्मित दो भाप इंजन -0 एसटी इंजन का इस्तेमाल किया गया था। 1955 में तीन डीजल इंजन खरीदे गए।
इस्तेमाल की जाने वाली रेल 30 एलबी फ्लैट फुट स्टील के आधे गोल बर्मी टीकवुड और अन्य लकड़ी के स्लीपरों पर टूटे हुए पत्थर के साथ पूरी तरह से गिट्टी थी। इन रेलों को भारी 42 पौंड से एक यार्ड और बाद में बदल दिया गया है। एक छोटे को छोड़कर सुरंगों से बचने के लिए स्थलाकृति का चयन किया गया था। 2012 में, आधुनिक सुविधाओं के साथ सेवा में शामिल किया गया है।
नेरल, इस लाइन का प्रारंभिक स्टेशन मध्य रेल के मुंबई-पुणे मार्ग पर 86 किमी है। नैरो गेज टू फीट लाइन में तीन स्टेशन हैं, जैसे जुमापट्टी (5 किमी), वाटरपाइप (11 किमी), और अमन लॉज (18 किमी) माथेरान (20 किमी) पर समाप्त होता है। रेललाइन 20 किमी लंबी है और 20 में 1 के रूलिंग ग्रेडिएंट के साथ केवल दो फीट का गेज है।
अक्टूबर से मई का समय माथेरान घूमने का सबसे अच्छा समय है। 524 सेमी की वार्षिक वर्षा के साथ, तापमान सर्दियों में 16oC से गर्मियों में 32oC तक भिन्न होता है। एहतियात के तौर पर मानसून के दौरान लाइन बंद रहती थी, लेकिन एक सर्विस ओपन टाइमिंग के लिए चलती है। हालांकि, अमन लॉज और माथेरान के बीच 29.9.2012 से मानसून में भी चलने के लिए शटल सेवा शुरू की गई थी। एक स्मरणोत्सव के रूप में, माथेरान स्टेशन पर एक कुरसी पर एक एमएलआर लोको नंबर 741 स्थापित किया गया है।
माथेरान में कई “लुकआउट पॉइंट” हैं जो पश्चिमी घाटों और नीचे के गांवों से युक्त हरे-भरे मैदानों के नाटकीय दृश्य प्रदान करते हैं। इनमें पैनोरमा पॉइंट (सबसे शानदार दृश्यों के साथ, यह सूर्य उदय देखने के लिए एक लोकप्रिय जगह है), मंकी पॉइंट, साही पॉइंट (सूर्यास्त के दृश्य के लिए लोकप्रिय), लुइसा पॉइंट, इको पॉइंट, रामबाग पॉइंट, अलेक्जेंडर पॉइंट, हार्ट पॉइंट, कोरोनेशन शामिल हैं। प्वाइंट, चौक प्वाइंट और वन ट्री हिल।
जुम्मापट्टी, वाटरपाइप, अमन लॉज और माथेरान को 2018 में ऊर्जा कुशल एलईडी लाइट और पंखे सहित माथेरान में 500-1000 Wp क्षमता और पवन चक्की क्षमता 6.1 KWp के सौर ऊर्जा संयंत्र के साथ प्रदान किया गया है।
पर्यटकों के लिए माथेरान हिल्स की प्राकृतिक सुंदरता की दृश्यता में सुधार करने के लिए, कुर्दुवाड़ी कारखाना ने 2019 में यात्रियों को एक सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने की दृष्टि से एक विस्टाडोम कोच इन-हाउस विकसित किया है।
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