adi azadi kirail samapan

Grand finale azadi ki rail gaadi and station: आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन आइकॉनिक सप्ताह का नई दिल्ली में हुआ भव्य समापन

Grand finale azadi ki rail gaadi and station: समारोह स्थल और 15 रेलवे स्टेशनों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों और उनके रिश्तेदारों का सम्‍मान

मुंबई, 23 जुलाईः Grand finale azadi ki rail gaadi and station: डॉ.अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, नई दिल्ली में आज ‘आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन’ आइकॉनिक सप्ताह का समापन समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रल्हाद जोशी; कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश; सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक; जबकि रेल, कोयला एवं खान राज्य मंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समारोह में शामिल हुए।

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी. के. त्रिपाठी सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। स्वतंत्रता सेनानी और उनके परिवारजन के समारोह स्थल के साथ-साथ भारतीय रेलवे के 15 स्टेशनों पर मौजूद थे।

adi azadi ki rail

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे में ‘आज़ादी की रेल गाड़ी और स्टेशन’ का समापन समारोह साबरमती रेलवे स्टेशन पर आयोजित किया गया जो वीडियो लिंक के माध्यम से मुख्य कार्यक्रम से जुड़ा था। इस अवसर पर अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक के साथ स्वतंत्रता सेनानी ईश्वरलाल दवे और नंदलाल शाह उपस्थित थे।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक (प्रभारी) प्रकाश बुटानी, प्रमुख मुख्‍य विभागाध्‍यक्ष और वरिष्ठ रेलवे अधिकारी मुख्यालय कार्यालय चर्चगेट में उपस्थित थे और इस आयोजन से ऑनलाइन जुड़े हुए थे। सभी मंडल रेल प्रबंधक भी अपने-अपने मंडलीय मुख्यालयों से ऑनलाइन जुड़े हुए थे। “स्वतंत्रता संग्राम में भारतीय रेलवे की भूमिका” और “आज़ादी की रेल गाड़ी और स्टेशन” – भारतीय रेल पर उत्सव पर वीडियो फिल्में दिखाई गईं। इसके बाद, मंत्रियों ने कार्यक्रम स्थल पर मौजूद स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार के सदस्यों का अभिनंदन किया और उनके साथ बातचीत की।

उन्होंने नामित स्टेशनों पर मौजूद स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों से भी बातचीत की और उनसे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उनके अनुभव और अमृतकाल के दौरान न्यू इंडिया की उनकी आकांक्षाओं को साझा करने का अनुरोध किया। मंत्रियों ने सभा को संबोधित किया और उसके बाद, मदुरै से भारत गौरव दिव्य काशी आदि अमावस्या एक्सप्रेस को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद भारतीय रेलवे और स्वतंत्रता संग्राम पर एक नाटक का प्रदर्शन किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vadodara division celebrated iconic week azadi ki train and station: स्वतंत्रता सेनानी शांताबा ठाकोर के मुख्य आतिथ्य में अडास रोड स्टेशन पर आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन आईकॉनिक वीक का भव्य समापन

ठाकुर ने आगे कहा कि पश्चिम रेलवे द्वारा आज़ादी की रेल गाड़ी और स्टेशन के मद्देनजर साबरमती, अडास रोड, पोरबंदर, बारडोली और नवसारी स्टेशनों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन प्रतिष्ठित स्टेशनों पर स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों को आमंत्रित किया गया तथा सम्मानित किया गया।

दस स्पॉटलाइट ट्रेनें अर्थात लोकशक्ति एक्सप्रेस, आश्रम एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, अहिंसा एक्सप्रेस, नवजीवन एक्सप्रेस, शांति एक्सप्रेस, गुजरात मेल, अहमदाबाद-नई दिल्ली स्वर्ण जयंती राजधानी एक्सप्रेस, वडोदरा-अहमदाबाद संकल्प पैसेंजर और बांद्रा टर्मिनस-सूरत इंटरसिटी एक्सप्रेस को आकर्षक रूप से सजाया गया और स्‍वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिवारजनों द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

सप्ताह भर में विभिन्न स्टेशनों पर रंगोली, नुक्कड़ नाटक, गरबा, देशभक्ति गीत, ड्राइंग प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस आदि जैसे विभिन्न कार्यक्रम बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ आयोजित किए गए, जिसमें एक लघु फिल्म का स्‍टेशनों पर डिजिटल स्क्रीनों पर प्रदर्शन भी शामिल है। साबरमती स्टेशन पर ‘आज़ादी की रेल गाड़ी और स्टेशन’ विषय पर दो दिवसीय सुरुचिपूर्ण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

आजादी का अमृत महोत्सव आजादी के 75 साल और देश के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में 18 से 23 जुलाई तक भारतीय रेलवे द्वारा ‘आज़ादी की रेल गाड़ी और स्टेशन’ का आइकॉनिक सप्ताह मनाया गया।

Hindi banner 02