IIT BHU 1

IIT BHU: आई आई टी बी एच यू के सभी क्लास रूम होंगे वतानुकूलित

IIT BHU: जल्द ही बन कर तैयार होंगे दो नए हॉस्टल, सभी हॉस्टल के कॉमन रूम में भी लगेगा एसी

  • हेफा ने दी 464 करोड़ रुपये देने की मंजूरी, सात विभिन्न प्रोजेक्ट्स को मिलेगी गति
  • स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने ध्वजारोहण के बाद की घोषणा
google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 15 अगस्त:
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में 78वें स्वतंत्रता दिवस पर जिमखाना परिसर में संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर प्रोफेसर अमित पात्रा ने कहा कि अगले गर्मी के मौसम से पहले संस्थान की सभी कक्षाओं में ऐसी लगा दिया जाएगा। यही नहीं, संस्थान के सभी हॉस्टल के कॉमन रूम को भी वातानुकूलित कर दिये जाएंगे। सभी हॉस्टल के रेनोवेशन का काम भी रफ्तार पकड़ेगा।

उन्होंने आगे बताया कि शिक्षा मंत्रालय और केनरा बैंक की संयुक्त उद्यम कंपनी हायर एजुकेशन फाइनेसिंग एजेंसी (हेफा) (जो देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षिक बुनियादी ढांचे, अनुसंधान और विकास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है) के साथ संस्थान का एमओयू हस्ताक्षर हुए हैं। इसके तहत हेफा संस्थान को 464 करोड़ रुपये देगी जिससे संस्थान में सात विभिन्न प्रोजेक्ट्स का कार्य आरंभ होगा।

इसके अंतर्गत छात्र और छात्राओं के लिए दो नए हॉस्टल, सेंटनरी इनोवेशन एवं रिसर्च पार्क, सेंटनरी डिफेंस एवं प्रीसिजन इंजीनियरिंग हब, मालवीय स्टूडेंट एक्टिविटी एंड कंप्यूटिंग सेंटर, आर्किटेक्चर प्लानिंग एंड डिजाइन व स्कूल ऑफ डिसीजन साइंस एवं इंजीनियरिंग के लिए नए शैक्षणिक भवन और संस्थान में कार्यरत गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए दो नए आवासीय टॉवर बनाना शामिल है।

Rakhi Sale 2024 ads

प्रोफेसर पात्रा ने आगे कहा कि हम संस्थान में काम करने का माहौल बढ़िया बना रहे इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। संस्थान में जल्द ही काम-काजी महिलाओं की सुविधा के लिए छोटे बच्चों का क्रेच की सुविधा मिलेगी। साथ ही विभिन्न पारिवारिक आयोजन कराने के लिए कम्युनिटी हॉल बनाना भी प्रस्तावित है।

जिमखाना परिसर में ध्वजारोहण के बाद एनसीसी के जवानों ने निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा को सलामी दी। इस अवसर पर संस्थान के सभी गणमान्य अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्ष, समन्वयक, अधिकारी-कर्मचारी, छात्र आदि उपस्थित रहे।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें