Cyclone in bangladesh

Biporjoy Cyclone Update: गुजरात के करीब आ चुका है विनाशकारी चक्रवात, जानें मुख्यमंत्री ने क्या कहा…

Biporjoy Cyclone Update: गुजरात के द्वारका और कच्छ जिले में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

अहमदाबाद, 14 जूनः Biporjoy Cyclone Update: गुजरात में विनाशकारी चक्रवात बिपरजॉय का खतरा बढ़ता ही जा रहा हैं। कहा जा रहा है कि यह चक्रवात 15 जून यानी कल कच्छ से टकराएगा। किंतु उससे पहले ही समंदर में खलबली जारी हैं। राज्य के 8 जिलों में हाई अलर्ट हैं। केंद्र सरकार पूरे मामले पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान का आज सबसे ज्यादा असर दिखेगा। गुजरात के द्वारका और कच्छ जिले में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। तूफान के असर को देखते हुए अब तक 8 जिलों में 37,794 लोगों को स्थानांतरित किया जा चुका है। तूफान से निपटने के लिए NDRF की 15 और SDRF की 12 टीमें तैनात कर दी गई हैं।

कहां है चक्रवाती तूफान बिपरजॉय?

चक्रवात बिपरजॉय 13 जून को रात साढ़े 11 बजे उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर अक्षांश 21.7N और लंबे 66.3E के पास, देवभूमि द्वारका के लगभग 300 किमी WSW में स्थित है। वहीं, ट्रैकर के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय फिलहाल 165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है।

घर के अंदर ही रहेंः मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने इस प्राकृतिक आपदा (बिपरजॉय) से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं। आपदा प्रबंधन के सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। बचाव, राहत और पुनर्वास व्यवस्था सुनिश्चित की है।

उन्होंने सभी से अपील की कि समय-समय पर राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और घर के अंदर रहें। यदि आवश्यक हो अगर किसी को स्थानांतरित करना है, तो प्रशासन के साथ सहयोग करें।

क्या आपने यह पढ़ा… Varanasi DM on-site inspection of Three Projects: वाराणसी जिलाधिकारी ने सारनाथ क्षेत्र में पर्यटन विभाग से वित्त पोषित तीन परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें