Vasant Collage for Women sangeet

VKM Sangeet Workshop: वी के एम में रविंद्र संगीत पर कार्य शाला आयोजित

VKM Sangeet Workshop: वर्षा मंगल कार्यक्रम के अंतर्गत रविंद्र नाथ टैगोर की संगीतिक रचनाओं पर आधारित वर्षा गीत पर दो दिवसीय कार्यशाला

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 13 अगस्त:
VKM Sangeet Workshop: वसंत कन्या महाविद्यालय के संगीत गायन विभाग द्वारा महाविद्यालय की परंपरानुसार वर्षा मंगल कार्यक्रम के अंतर्गत ” रवींद्रनाथ टैगोर की सांगीतिक रचनाओं पर आधारित वर्षा गीत ” शीर्षक केंद्रित द्वि दिवसीय कार्यशाला का आरंभ किया गया.
मां वसंत को श्रद्धा सुमन समर्पित कर कुलगीत की प्रस्तुति की गई।

कार्यक्रम में ऊर्जा स्रोत प्राचार्य प्रोफेसर रचना श्रीवास्तव ने 1954 से अनवरत चली आ रही महाविद्यालय की वर्षा मंगल की परंपरा से संबंधित संस्मरण को सुना कर टैगोर साहित्य और संगीत में प्रकृति प्रेम, विश्व बंधुत्व की भावना, राष्ट्र प्रेम , रंगमंचीय दूरदर्शिता के प्रति उनके समर्पण की ही बात नहीं कही गई अपितु विद्यार्थी के बौद्धिक विकास के लिए रचनात्मक कौशल को ग्राह्य करने की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित कराकर उन्हें टैगोर के साहित्य संगीत को जानने के लिए प्रेरित किया ।

Rakhi Sale 2024 ads

कार्यक्रम की संयोजिका गायन विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर सीमा वर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए वर्तमान समय में टैगोर साहित्य और संगीत की प्रासंगिकता को बताते हुए रविंद्र संगीत के कई सुंदर रचनाओं में वर्षा ऋतु के प्रति रविंद्र नाथ का आकर्षण, शास्त्रीयता को कई जगह अनदेखा करता हुआ उनका भाव प्रवण उत्कृष्ट संगीत संयोजन उदाहरण के माध्यम से प्रस्तुत किया गया ।

कार्यक्रम में वक्ता के रूप में श्री सौम्यकांति मुखर्जी ने टैगोर के कवि रूप में प्रतिबिंबित विविध क्षेत्रों का स्पष्ट प्रभावी चित्रण किया ,साथ ही हिंदी चलचित्र जगत में उनके गीतों का योगदान भी गाकर स्पष्ट किया । तीन ताल पर आधारित एक रचना आपने विद्यार्थी को सिखाई. दूसरे दिन की कार्यशाला में वर्षा ऋतु पर आधारित दूसरी रचना भी सिखाई जाएगी।

यह भी पढ़ें:- BHU fifth best university: बी एच यू देश का पांचवां सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

कार्यक्रम में संगीत विभाग से डॉक्टर पूनम वर्मा,संगीत विभाग की पूर्व अध्यापिका श्रीमती विनीता गुजराती, अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज से श्रीमती चेतना नागर,महाविद्यालय की हिंदी विभाग से डॉक्टर प्रीति, डॉक्टर सपना भूषण. प्राचीन इतिहास विभाग से डॉक्टर पूनम पांडेय ,रंजन कला विभाग से डॉक्टर दीक्षा, संगीत वादन विभाग से डॉक्टर अमित ईश्वर सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

सभी ने कार्यक्रम के अंत में अपने विचार रख टैगोर साहित्य पर चर्चा करते हुए ऐसे कार्यक्रम भविष्य में और अधिक संख्या में आयोजित किए जाने चाहिए इस ओर अपनी रुचि दिखाई। दो दिवसीय चलने वाली इस कार्यशाला में संगीत विभाग के अतिरिक्त अन्य विभाग के भी छात्राओं ने प्रतिभागिता की, जिसमें मंच कला संकाय के भी विद्यार्थी सम्मिलित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर सीमा वर्मा और धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर पूनम वर्मा द्वारा किया गया।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें