vkm

VKM girl students: वी के एम की छात्राओं द्वारा इतिवृत पत्रिका का प्रकाशन

VKM girl students: इतिहास विभाग द्वारा गठित इतिवृत क्लब के तत्वावधान मे आयोजित हुआ सम्मेलन

google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 24 मई:
VKM girl students: वसन्त कन्या महाविद्यालय, कमच्छा, के इतिहास विभाग की छात्राओं के द्वारा इतिवृत पत्रिका का प्रकाशन किया गया. महाविद्यालय मे इतिहास विभाग की छात्राओं के द्वारा गठित,“इतिवृत्त क्लब” के तहत् एक सम्मेलन आयोजित की गई. क्लब का उद्देश्य भारतीय इतिहास के छुए व अनछुए पन्नों को उजागर कर अपने देश, समाज व संस्कृति के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने में सहयोग करना है।

क्लब का गठन सत्र 2022-23 में किया गया . जिसमें महाविद्यालय के स्नातक व परास्नातक वर्ग की 100 से अधिक छात्रायें सम्मिलित है। क्लब के द्वारा समय-समय पर भारतीय इतिहास एवं संस्कृति से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, व्याख्यान आदि का आयोजन किया जाता रहा है। इसी क्रम में क्लब के सदस्यों द्वारा एक ई-मैगजिन “इतिवृत्त” का प्रकाशन भी किया गया.

यह भी पढ़ें:- Shakti Rasoi: वाराणसी नगर निगम में शुरू हुआ शक्ति रसोई, शुद्ध खाने की मिलेगी सुविधा

पत्रिका के प्रवेशांक का लोकार्पण महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो॰ रचना श्रीवास्तव ने किया. उक्त अवसर पर छात्राओं को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भारतीय इतिहास की प्रचलित मान्यताओं पर पुर्नविचार एवं उनका पुनर्लेखन करने की आवश्यकता है। इस क्रम में छात्राओं का उत्साहवर्द्धन करते हुए उन्होने विभाग द्वारा प्रारम्भ की गयी इस पहल की सराहना की।

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद प्रो॰ पूनम पाण्डेय ने किया। उक्त अवसर पर विभाग के सभी सदस्य डाॅ॰ स्मृति भटनागर, डॉ सपना भूषण, डॉ मँजू कुमारी राय, डॉ शशिकेश कुमार गोंड, डाॅ॰ भावना त्रिपाठी, डाॅ॰ अनुजा त्रिपाठी के अतिरिक्त महाविद्यालय के अन्य विभागों के शिक्षक/शिक्षिकायें उपस्थित रहें.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें