shakti rasoi

Shakti Rasoi: वाराणसी नगर निगम में शुरू हुआ शक्ति रसोई, शुद्ध खाने की मिलेगी सुविधा

Shakti Rasoi: प्रधानमंत्री के क्षेत्र मे महिला सशक्तिकरण हेतु अभिनव पहल

  • स्वंय सहायता समूह के महिलाओं के द्वारा बनाये जायेगें पकवान
google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 24 मई:
Shakti Rasoi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्षेत्र मे महिलाओं को सशक्त करने हेतु एक अभिनव पहल की गयी है. नगर निगम, वाराणसी के प्रधान कार्यालय, सिगरा के परिसर में शक्ति रसोई कैन्टीन खोला गया है. जहाॅ पर हाइजनिक खाने के सुविधा प्राप्त होना शुरू हो गया है। इस कैंटीन की संपूर्ण व्यवस्था महिंलायें संभालेंगी.

नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के द्वारा इस शक्ति रसोई का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। नगर निगम के पूर्वी छोर पर परिसर के भीतर इसका निर्माण किया गया है, जिसे शक्ति रसोंई का नाम दिया गया है। यह रसोई प्रातः 9ः00 बजे से रात्रि 8ः00 बजे तक खुला रहेगा। इस रसोई में भारतीय/ दक्षिण भारतीय व्यंजन के साथ-साथ कई प्रकार के स्नैक्स एवं नाश्ता की सुविधा उपलब्ध है। नगर निगम परिसर में उच्च स्तर के कैन्टीन की मांग बहुत दिनों से की जा रही थी, जो अब पूर्ण हो गया है।

यह भी पढ़ें:- Cannes Film Festival: एफटीआईआई के छात्र ने 77वें कान्स फिल्म महोत्सव में ‘ला सिनेफ’ पुरस्कार जीता

आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक के द्वारा सी0एस0आर0 के अन्तर्गत इस रसोई का निर्माण कराया गया है। इस कैन्टीन में विभिन्न प्रकार के नाश्ता एवं खाने का उत्तम प्रबन्ध किया गया है। इस रसोई में बनने वाले विभिन्न प्रकार के व्यंजन डूडा विभाग में पंजीकृत स्वंय सहायता समूह के महिलाओं के द्वारा किया जायेगा। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के द्वारा निरीक्षण में इस शक्ति रसोई के निर्धारित परिसर में उद्यान अधीक्षक को निर्देशित किया कि परिसर की साफ-सफाई कराकर अच्छे प्रकार के गमलों को सजाया जाय, तथा परिसर को आकर्षक विद्युत के झालरों से सजावट किया जाय।

निरीक्षण के समय उपस्थित परियोजना अधिकारी डूडा निधि वाजपेयी को निर्देशित किया गया कि स्वंय सहायता समूह महिलाओं को व्यंजन के निर्माण एवं प्रोसेसिंग के सम्बन्ध में हाजनिक की ट्रेनिंग कराई जाय, जिससे गुणवत्ता उत्कृष्ट स्तर का हो। आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक के रिजनल हेड को निर्देशित किया गया कि परिसर को आकर्षक ढंग से बनाने हेतु आर्किटेक्ट की मदद से आवश्यक कार्यवाही करायी जाय।

निरीक्षण के समय परियोजना अधिकारी डूडा निधि वाजपेयी, उद्यान अधीक्षक के0एस0 पाण्डेय, सहायक अभियन्ता दिनेश प्रसाद, पी0आरओ0 संदीप श्रीवास्तव, डूडा विभाग के सुशील सिंह, अवर अभियन्ता, आलोक, आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक के रिजनल हेड सौरभ श्रीवास्तव एवं रिदीम श्याम आदि उपस्थित थे.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें