Partition horror memorial day

Partition horror memorial day: अहमदाबाद मण्डल के 9 रेलवे स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

Partition horror memorial day: “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के उपलक्ष्य में अहमदाबाद मण्डल के 9 रेलवे स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

google news hindi

अहमदाबाद, 14 अगस्त: Partition horror memorial day: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर 14 अगस्त 2024 को लोगों के संघर्ष एवं बलिदान की याद में “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के रूप में मनाया गया। इस संदर्भ में अहमदाबाद मण्डल के अहमदाबाद, साबरमती, मणिनगर, कलोल, महेसाणा, पालनपुर, गांधीधाम, हिम्मतनगर एवं राधनपुर स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें:- Prayagraj Rambagh Station: प्रयागराज रामबाग स्टेशन पर चार ट्रेनों का ठहराव निरस्त

मण्डल रेल प्रवक्ता अहमदाबाद ने जानकारी देते हुए बताया की 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition horror memorial day) मनाने जाने की घोषणा की थी। यह दिवस देश के उन लोगों के संघर्ष व बलिदान की याद में मनाया जा रहा है। जिन्होंने अविवेक पूर्वक नफरत व हिंसा के कारण अपनी जान गवा दी। मंडल के अहमदाबाद, साबरमती, मणिनगर, कलोल, महेसाणा, पालनपुर, गांधीधाम, हिम्मतनगर एवं राधनपुर स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी आयोजित की गई है।

ADI Partition horror memorial day

फोटो प्रदर्शनी उन लाखों नागरिकों की हृदय विदारक पीड़ा एवं मन में रही कसक को उजागर करने के लिए इतिहास के अमिट तथ्यों को प्रदर्शित करता है जिन्होंने देश विभाजन के समय इसे सहन किया। यह प्रदर्शनी पिछली शताब्दी में हुई मानव आबादी के सबसे बड़े विस्थापन की याद दिलाती है जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को अपना जीवन गवाना पड़ा। 14 अगस्त 2024 को विभाजन विभीषिका प्रदर्शनी कार्यक्रम में स्थानीय परम श्रद्धेय स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारजनों को आमंत्रित कर अहमदाबाद रेल मंडल द्वारा स्वागत सम्मान किया गया।

Rakhi Sale 2024 ads

साथ ही मंडल पर 9 से 15 अगस्त 2024 तक “हर घर तिरंगा” अभियान चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य लोगों के मन में देशभक्ति की भावना जगाना और जन-भागीदारी की भावना के साथ आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगें से हमें नई ऊर्जा मिलती है। हर घर तिरंगा अभियान में रेल कर्मियों, उनके परिजनों एवं आमजनों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। स्टेशनों पर उद्घोषणा के माध्यम से लोगों को इस बारे में अवगत कराया जा रहा है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें