International Disabilities Day

International disabilities day: मध्य रेल पर अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का आयोजन

International disabilities day: लाहोटी ने इस अवसर पर दिव्यांग कर्मचारियों और रेलवे कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों को विभिन्न उपकरण जैसे जूते, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, ब्रेल मोबाइल और अन्य वस्तुएं प्रदान किए

मुंबई, 02 दिसंबरः International disabilities day: मध्य रेल पर दिनांक 02.12.2021 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस सभागार में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस का आयोजन किया गया। इस समारोह का आयोजन सेंट्रल स्टाफ बेनिफिट फंड, मध्य रेल की कार्मिक शाखा द्वारा किया गया था। अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल समारोह के मुख्य अतिथि एवं मीनू लाहोटी अध्यक्षा मध्य रेल महिला कल्याण संगठन (सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ) सम्माननीय अतिथि थीं। लाहोटी ने इस अवसर पर दिव्यांग कर्मचारियों और रेलवे कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों को विभिन्न उपकरण जैसे जूते, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, ब्रेल मोबाइल और अन्य वस्तुएं प्रदान किए।

International Disabilities Day 1

मीनू लाहोटी, अध्यक्षा सीआरडब्ल्यूडब्ल्यूओ ने कंप्यूटर पाठ्यक्रम पूर्ण करने वाली महिला रेलवे कर्मचारियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए और टेलरिंग तथा टाइप राइटिंग में प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली रेल कर्मचारियों के महिला आश्रितों को क्रमशः सिलाई मशीन और टाइपराइटर प्रदान किए। उन्होंने रेल कर्मचारियों के आश्रित महिला वार्डों को कॉलेज या कार्यस्थल तक आने-जाने में सक्षम बनाने के लिए महिला साइकिलें भी प्रदान की।

क्या आपने यह पढ़ा…. Narendra kumar Senior Divisional Operations Manager: नरेंद्र कुमार वडोदरा मंडल के नए वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक का कार्यभार गृहण किया

इस अवसर पर बोलते हुए महाप्रबंधक लाहोटी ने कहा, “इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज के सभी क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देना है। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य रेल दिव्यांगजनों के लिए शीर्ष नियोक्ता में से एक है और वर्तमान में मध्य रेल में 1100 से अधिक दिव्यांगजन कार्यरत हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इन व्यक्तियों की उपलब्धियां हम सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करती हैं। हमने अलग-अलग तरह से सक्षम कर्मचारियों को कार्यस्थल पर विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराईं और व्यावसायिक कौशल को समर्थन और विकसित करने के लिए कर्मचारी लाभ कोष के तहत अतिरिक्त लाभ प्रदान किए।

International Disabilities Day 2

इसी प्रकार बेनिफिट फंड कमेटी मध्य रेल में महिला सशक्तिकरण को सक्षम बनाने में विशेष कार्य कर रही है। ग्रुप डी की महिला कर्मचारियों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया गया है। मैं प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी और उनकी टीम को उनके प्रयासों के लिए बधाई और शुभकामनायें देता हूं। इनके अतिरिक्त, रेलवे दिव्यांग यात्रियों को बैरियर फ्री एंट्री के लिए रैंप, प्लेटफॉर्म पर व्हील चेयर, दिव्यांग सुगम शौचालय, परेशानी मुक्त यात्रा के लिए लोकल ट्रेनों में अलग जगह, दृष्टिबाधित लोगों के लिए ब्रेल साइनेज जैसी विभिन्न सुविधाएं भी प्रदान कर रहा हैऔऱ मार्गदर्शन के लिए मे आई हेल्प यू बूथ।”
   
 इस अवसर पर बी के दादाभोय, अपर महाप्रबंधक डॉ. ए के सिन्हा, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी और अध्यक्ष सीएसबीएफ, प्रमुख विभागाध्यक्ष, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और मध्य रेल के मान्यता प्राप्त यूनियनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। डॉ. ए.के. सिन्हा, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी और अध्यक्ष, सीएसबीएफ ने अतिथियों का स्वागत किया और मुख्य कार्मिक अधिकारी (आईआर) ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। समारोह के दौरान सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल और एसओपी का पालन किया गया है।

Whatsapp Join Banner Eng