Aloo Bukhara

Plum Juice: ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं इस फल का जूस, पढ़ें पूरी खबर

Plum Juice: अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज है तो इसे कंट्रोल रखने के लिए रोजाना आलूबुखारे का जूस पिएं

हेल्थ डेस्क, 05 जुलाईः Plum Juice: आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या आम बन गई है। अंग्रेजी में इसे हाइपरटेंशन कहा जाता है। यह बीमारी धमनियों में रक्त संचरण बड़ी तेजी से होने के चलते होती है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से मरीज को सांस लेने में तकलीफ, थकान, सीने में दर्द, सिर दर्द आदि जैसी समस्याएं होती हैं। इससे अन्य बीमारियाँ भी दस्तक दे सकती हैं जैसे हार्टअटैक, स्ट्रोक और मधुमेह।

अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज है तो इसे कंट्रोल रखने के लिए रोजाना आलूबुखारे का जूस (Plum Juice) पिएं। कुछ शोधों में पाया गया है कि आलूबुखारा के सेवन से उच्च रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है।

आलूबुखारा को कई नामों से जाना जाता है। हिंदी में इसे अलुचा कहते हैं तो अंग्रेजी में इसे प्लम कहा जाता है। आलूबुखारा का स्वाद काफी मीठा होता है। भारत और अमेरिका सहित कई देशों में इस फल की खेती की जाती है। इसका उपयोग जैम बनाने में अधिक किया जाता है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे सेहत के लिए लाभदायक हैं।

देेश-दुनिया की खबर अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

हाइपरटेंशन के लिए यह किसी दवा से कम नहीं है। इसमें पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसलिए रोजाना आलूबुखारे का जूस (Plum Juice) पियें साथ ही सलाद में भी इसें शामिल करें।

आलूबुखारे में कैल्शियम पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस रोग का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए रोजाना इस फल का सेवन करें या तो इसका जूस का भी सेवन कर सकते हैं।  

क्या आपने यह पढ़ा.. Indian Hockey Team: भारत हॉकी की टॉप-20 प्लेयर में चयनित हुई पकौड़ी बेचने वाले की बेटी