WR Rajkot Swachchhata

‘स्वच्छ भारत-स्वच्छ रेल’ अभियान के तहत राजकोट मंडल में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन

WR Rajkot Swachchhata

राजकोट मंडल पर ‘’स्‍वच्‍छता पखवाडे’ के दौरान240 किलो प्लास्टिक कचरे सहित कुल 19345 किलो कचरा साफ किया गया

अहमदाबाद, 30 सितम्बर: ‘स्वच्छ भारत-स्वच्छ रेल’ अभियान के तहत राजकोट मंडल में 16 सितंबर से 30 सितंबर, 2020 तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया। महात्मा गांधीजी की 151 वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर, 2020 को इस अभियान का समापन होगा। 

अधिक जानकारी देते हुए राजकोट मंडल रेल प्रबंधक श्री परमेश्वर फुंकवाल ने बताया कि पखवाड़े के अंर्तगत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया था। हर एक दिन के लिये अलग थीम दी गई थी। थीम के मुताबिक सोशल डिस्टनसिंग व प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए रेलकर्मियों द्वारा स्वच्छता जागरूकता, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ ट्रेन, स्वच्छ ट्रैक, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ डिपो, स्वच्छ रेलवे कॉलोनी / अस्पताल, स्वच्छ शौचालय, स्वच्छ जल, स्वच्छ कैंटीन, स्वस्थ नीर, स्वच्छ प्रसाधन, नो प्लास्टिक डे, स्वच्छता प्रतियोगिता जैसी थीम पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। 

loading…

पखवाड़े के दौरान स्टेशनों के सेनीटाइजेशन तथा साफ-सफाई पर विशेष ज़ोर दिया गया। राजकोट रेलवे अस्पताल में लोकडाउन के दौरान करीब 2000 लीटर सेनीटाइज़र का इनहाउस उत्पादन किया गया। रेलकर्मियों व उनके परिजनों को 12042  मास्क का वितरण किया गया। पखवाड़े की अवधि में स्टेशन पर थूंकने, पिचकारी मारने जैसी गंदगी फ़ैलाने के लिए 4 यात्रियों से 800/- रू का जुर्माना रेलवे द्वारा वसूल किया गया। सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए सभी को जागरूक किया गया। ‘स्वच्छता व प्लास्टिक प्रदूषण की रोकधाम’ के विषय पर रेलकर्मियों के बच्चों के लिए ऑनलाइन ड्राइंग कॉम्पटिशन का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। मंडल के 51 स्टेशनों पर व्यापक तौर पर सफाई अभियान चलाया गया और करीब 19345 किलो कचरे को साफ किया गया जिसमे 240 किलो प्लास्टिक कचरा तथा 19,105 किलो मिक्स गार्बेज शामिल है। साथ ही आज से राजकोट स्टेशन पर दो लगेज स्कैनर मशीनें भी कार्यरत हो गयी हैं। ट्रेन नंबर 08402 ओखा-पूरी स्पेशल में राजकोट से जाने वाले 210 यात्रियों के सामान की जांच स्कैनर से की गयी ताकि प्रतिबंधित वस्तुओं को ले जाने से रोका जा सके।  

श्री फुंकवाल ने स्वच्छता पखवाड़े का संदेश जन जन तक पहुँचाने के लिए प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के योगदान की सराहना की तथा उन्हे धन्यवाद कहा। इस अवसर पर राजकोट मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री अभिनव जेफ, मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री दिनेश सिंह तोमर एवं सहायक वाणिज्य प्रबंधक (कोचिंग) श्री असलम शेख उपस्थित थे। 

प्रदीप शर्मा,जनसंपर्क अधिकारी पश्चिम रेलवे, अहमदाबाद