GM WR Shri Alok Kansal

पश्चिम रेलवे पर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की ऑन लाइन बैठक

GM WR Shri Alok Kansal
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक और नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष श्री आलोक कंसल

पश्चिम रेलवे पर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की ऑन लाइन बैठकमहाप्रबंधक श्री कंसल ने कहा : हिंदी भारत कीसामाजिक और सांस्‍कृतिक धरोहर की संवाहिका

अहमदाबाद, 22 अक्टूबर: केन्‍द्रीय सरकारी कार्यालयों की नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की ऑन लाइन बैठक पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल की अध्यक्षता में 20 अक्‍टूबर, 2020 को सम्पन्न हुई। समिति के अध्यक्ष और पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने समिति के सभी सदस्‍यों को राजभाषा नियमों के अनुसार राजभाषा का प्रयोग करने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि हिंदी भारत की सामाजिक और सांस्कृतिक धरोहर की संवाहिका है और भारत की एकता और अखंडता के लिए अत्‍यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए हिंदी में कार्य करना प्रत्येक कार्यालय में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी का प्रथम दायित्व है। उन्‍होंने कहा कि यद्यपि कार्यालयों में राजभाषा को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राजभाषा विभाग द्वारा कुछ जाँच बिन्दु स्थापित किये गये हैं, लेकिन सदस्य कार्यालय स्वयं भी अपनी कार्यालय पद्धति के अनुसार जाँच बिन्दु स्थापित कर सकते हैं।   

 बैठक का प्रारंभ पश्चिम रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी के संबोधन से हुआ। उन्‍होंने सभी का स्‍वागत करते हुए कहा कि केन्द्रीय सरकारी कार्यालयों की यह समिति मुंबई में स्थित केन्द्र सरकार के कार्यालयों में राजभाषा के प्रचार-प्रसार एवं प्रयोग को बढ़ाने के लिए समय-समय पर विभिन्‍न गतिविधियां संचालित करती है। मुख्य राजभाषा अधिकारी ने कहा कि भारत एक बहुभाषी देश है जिसमें हिंदी एक संपर्क भाषा के रुप में सभी को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, क्योंकि हिंदी एक सरल, समृद्ध और आम जनता की भाषा है। इस अवसर पर समिति के सदस्‍य कार्यालयों में आयोजित 7 हिंदी प्रतियोगिताओं में सफल अधिकारियों/कर्मचारियों को नकद पुरस्‍कार राशि और प्रशस्ति-पत्र प्रदान करके सम्‍मानित किया गया। इन प्रतियोगिताओं में निर्णायकों की भूमिका निभाने वाले अधिकारियों को भी मानदेय प्रदान करके सम्‍मानित किया गया। हिंदी प्रतियोगिता के प्रतिभागी को प्रथम पुरस्‍कार के रूप में 2000 रु., द्वितीय को 1800 रु., तृतीय को 1500 रु. और दो प्रेरणा पुरस्‍कार के रूप में प्रत्‍येक को 1200 रु. की राशि प्रदान की गई।

इस अवसर पर यह भी निर्णय लिया गया कि समिति के 3 सदस्‍य कार्यालयों को वर्ष 2020-2021 के दौरान राजभाषा में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने के लिए अध्‍यक्ष महोदय द्वारा अगली बैठक में राजभाषा शील्‍ड और प्रशस्ति पत्र से सम्‍मानित किया जायेगा और जनवरी-फरवरी-2021 के दौरान विभिन्‍न कार्यालयों में 9 हिंदी प्रतियोगिताएँ आयोजित की जायेंगी। इस बैठक में मुंबई स्थित परमाणु ऊर्जा विभाग, भौतिक चिकित्‍सा एवं पुनर्वास, मध्य रेलवे, केंद्रीय उत्पाद शुल्क कार्यालय, फिल्म प्रभाग, मुंबई सेंट्रल मंडल आदि केन्‍द्र सरकार के कार्यालयों के विभागाध्‍यक्ष शामिल हुए। इस बैठक में गृह मंत्रालय से उपनिदेशक डॉ. सुष्मिता भट्टाचार्य एवं उपनिदेशक डॉ. विश्‍वनाथ झा भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान अध्यक्ष महोदय ने समिति के सदस्‍य कार्यालयों में राजभाषा हिंदी में हो रहे कार्यों की प्रशंसा की। बैठक में समिति के सभी सदस्‍य कार्यालयों में अक्‍टूबर-2019 से सितम्‍बर-2020 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति संबंधी आंकड़ों को समिति के सदस्‍य सचिव डॉ. सुशील कुमार शर्मा द्वारा प्रस्‍तुत किया गया और राजभाषा कार्यान्‍वयन में हुई प्रगति की समीक्षा की गयी।

******

loading…