Tanuja kansal cancer awareness

Cancer awareness: पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Cancer awareness: श्रीमती कंसल ने आगे ‘महिलाओं में कैंसर-जागरूकता और इसकी रोकथाम’ पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है।

अहमदाबाद, 03 जुलाई: Cancer awareness: राष्ट्रीय डॉक्‍टर्स दिवस उन सभी डॉक्‍टरों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को समर्पित है जो लोगों की सेवा एवं उनकी देखभाल से सतत रूप से जुड़े हुए हैं। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) ने इस अवसर पर ‘महिलाओं में कैंसर- जागरूकता एवं इसकी रोकथाम’ विषय पर प्रधान कार्यालय की महिला कर्मचारियों के लिए एक शिक्षाप्रद कार्यक्रम के साथ मनाया। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्‍यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं।

Railways banner

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, श्रीमती तनुजा कंसल ने विशेष रूप से महामारी के दौरान निस्वार्थ भाव से काम करने वाले डॉक्टरों और स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित डॉक्टरों का अभिनंदन किया और समाज के लिए डॉक्टरों द्वारा किये गये योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्राय: महिलाएं अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करती हैं, क्योंकि वे अपने जीवन में दिन-प्रतिदिन की अपनी विभिन्न जिम्मेदारियों को निभाने में व्यस्त रहती हैं।

WRWWO 3
श्रीमती कंसल कार्यक्रम में डॉक्‍टरों एवं प्रतिभागियों के साथ दिखाई दे रही हैं।

श्रीमती कंसल ने आगे ‘महिलाओं में कैंसर-जागरूकता (Cancer awareness) और इसकी रोकथाम’ पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत है। डॉ. सविता गंगुरडे और डॉ. अनुजा राजुरकर द्वारा दी गई प्रस्तुति से कार्यक्रम में भाग लेने वाली सभी महिला कर्मचारी लाभान्वित हुईं, क्योंकि यह विषय उन महिलाओं के लिए बहुत प्रासंगिक है जो लगातार ऐसी परिस्थितियों का सामना कर रही हैं एवं जहां इस तरह का ज्ञान महिलाओं को संबंधित कमियों या असामान्यताओं से समय रहते निपटने में उन्‍हें सक्षम बनाता है।

श्रीमती कंसल (Cancer awareness) ने सभी महिलाओं से संवाद किया और उनका फीडबैक भी लिया। इस आयोजन में भाग लेने वाली सभी महिला कर्मचारी कार्यक्रम से अत्‍यंत प्रभावित हुईं और उन्‍होंने अनुरोध किया कि नियमित अंतराल पर इस तरह की अधिक से अधिक ज्ञानवर्धक वार्ताएँ आयोजित की जानी चाहिए, जो न केवल महिला रेल कर्मियों में जागरूकता लाएगी, बल्कि उन्हें अपनी सेहत का ख़याल रखने के लिए भी प्रेरित करेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…Cricket Stadium: इस शहर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जाननें के लिए पढ़े पूरी खबर

इस कार्यक्रम में  पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की कार्यकारी सदस्यों के साथ पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन, मुंबई मंडल की अध्यक्षा श्रीमती शीला सत्य कुमार एवं मंडल की कार्यकारी सदस्या भी उपस्थित थी।