electric training center vadodara

Training in electrical trade: वड़ोदरा में इलेक्ट्रीकल ट्रेड में होगा प्रशिक्षण

Training in electrical trade: रेल मंत्री द्वारा रेल कौशल विकास योजना का  शुभारम्भ; आगामी तीन वर्ष में देश के 50,000 युवाओ को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य

वडोदरा, 17 सितंबरः Training in electrical trade: आजादी के अमृत महोत्सव की 75 वी वर्ष गांठ पर माननीय प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए भारतीय रेलवे ने अनूठी पहल करते हुए 17 क्षेत्रीय रेलों एवं 7 उत्पादन इकाइओ में युवाओ में रोजगार के अवसर बढ़ाने एवं उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए रेल कौशल विकास वोजना की शुरुआत माननीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव द्वारा दिल्ली स्थित रेल भवन में आयोजित कार्यक्रम में की गई !

मण्डल रेल प्रबंधक अमित गुप्ता के अनुसार वड़ोदरा के नवा यार्ड स्थित इलेक्ट्रिक लोको शेड के जोनल इलेक्ट्रिक ट्रेनिंग सेंटर (Training in electrical trade) में इस योजना के तहत इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा है ! इस योजना का मूल उद्देश्य युवाओ में रोजगार के अवसर बढ़ाना एवं इंटरप्र्योनरशिप को बढ़ावा देना है ताकि ट्रेनिंग पूर्ण कर वे स्वयं अपना व्यवसाय प्रारंभ कर सके ! इसमें आगामी तीन वर्षो में पूरे देश में 50,000 युवाओ को भारतीय रेल द्वारा  द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा ।वर्तमान में वड़ोदरा शेड में इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में प्रशिक्षण दिया  जाएगा,जिसमें  तीन सप्ताह के 18 कार्य दिवसों में 100 घंटे प्रशिक्षण दिया जाएगा ! इस प्रशिक्षण में 70 % प्रेक्टिकल तथा 30 % थ्योरी रहेगी !इससे 18 से 35 वर्ष के युवाओ में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे !

Training in electrical trade

गुप्ता के अनुसार इस योजना का मुख्य उद्देश्य रेलवे के तकनीकी प्रशिक्षण केन्द्रो द्वारा युवाओ में उधम उपयोगी कौशल विकास करना व  रोजगार  एवं उधमिता को बढ़ावा देना है, ताकि वे राष्ट्र निर्माण में भागीदार बन सके ! इस योजना में कुशल रेलवे प्रशिक्षको द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा !  वड़ोदरा शेड में 13 सितम्बर 2021 से इस  ट्रेड में प्रशिक्षण प्रांरभ किया गया है  ! इससे इलेक्ट्रीक के घरेलू  उपकरण शॉप खोलना,इलेक्ट्रिक पैनल बनाना,निर्माण  इंडस्ट्रीज के लिए वायरिंग वर्क तथा घरेलू वायरिंग तथा उपकरण रिपेयर में आंत्रप्रिन्योर बनाना है !

Advertisement

यह भी पढ़ें:-Health tips: वजन कम करना हो या फिर इम्यूनिटी को मजबूत करना, जानें भुना चना खाने के गजब के फायदे

वडोदरा के इलेक्ट्रिक शेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए पहले एवं दूसरे बेच के लिए मेन्युअली आवेदन स्वीकार किये जाएंगे ! उन्हें सभी आवश्यक डॉक्युमेंट एप्लीकेशन फार्म के साथ अटैच कर ट्रेंनिंग सेंटर को प्रस्तुत करना होगा ! इसके लिए 10 वीं पास योग्यता रहेगी एवं उसी के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी तथा आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए !

इस योजना में प्रायोगिक प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया जाएगा ! यह योजना युवाओ को अपना रोजगार उत्पन्न करने एवं आत्मनिर्भर भारत की और मिल का पत्थर होगा !

Advertisement
Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.