Skype

स्काइप (Skype) में जुड़ा यह बेहतरीन फीचर, जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

(Skype)

स्काइप (Skype) में जुड़ा यह बेहतरीन फीचर, जाननें के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली, 17 मार्चः स्काइप यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। वीडियो चैट और वॉयल कॉलिंग ऐप स्काइप ने कुछ ऐसे फीचर्स शामिल किए हैं जिसका लंबे समय से उपभोक्ताओं को इंतजार था। इसमें सबसे जरूरी एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन का फीचर जुड़ गया है। जिससे वीडियो और वॉयल कॉल के दौरान बाहर की आवाज नहीं बल्कि कॉलर्स की वॉइस ज्यादा क्लीयर सुनाई देगी। साथ ही इसका मतलब है कि आप भीड़-भाड़ वाली जगह में भी वीडियो चैटिंग या कॉन्फ्रेंसिग बिना किसी दिक्कत से कर सकेंगे।

आस-पास के शोरसराबे से आप की बात सामने वाले तक पहुँचने में अब उतनी परेशानी नहीं होगी। स्काइप का कहना है कि इससे पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट के टर्म के हिसाब से बनाया गया है और अब दोनों तरफ के यूजर्स को सिर्फ उनकी आवाज ही सुनाई देगी और किसी की नहीं और ना ही इसके लिए स्पीकर का वॉल्यूम बढाना होगा।

ADVT Dental Titanium

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट में विन्डोज डेक्सटॉप पर स्काइप का 8.0.76.48 प्रीव्यू वर्जन चलाया, जिसमें काफी सारे सुधार के साथ ही नए फीचर्स नजर आ रहे हैं। जिसमें सबसे जरूरी पहली बार नॉयज कैंसिलेशन सपोर्ट हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट स्काइप की 8.70.76.48 प्रीव्यू वर्जन में विन्डोज 10 पर वाम स्पोर्ट भी खास है। क्योंकि इसकी मदद से आप बार-बार स्काइप पासवर्ड डालने की झंझट से बच सकेंगे और मल्टीपल एकाउंट में स्विच भी कर सकेंगे। इसके साथ ही स्काइप में टॉप लेवल प्राइवेसी कैटिगरी भी मिलेगी।

स्काइप का कहना है कि एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन के तहत 150 तरह की आवाजों को कम किया गया है। जिसमें कीबोर्ड टाइपिंग, दौड़ने, चलने, ऊबासी लेना, कुत्ते का भौंकना, पेपर को मोड़ना, खाने की आवाज जैसी अन्य भी छोटी-छोटी आवाजें जिससे वॉइस या वीडियो कॉलिंग के दौरान दो लोगों की बातचीत में व्यवधान उत्पन्न होता हो अब आगे सुनाई नहीं देगी।

Whatsapp Join Banner Eng

यूजर्स को अपने डेस्कटॉप में एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन शुरू करने के लिए यह करना होगा। सबसे पहले उन्हें अपने स्काइप एकाउंट में लॉगइन करना होगा। इसके बाद प्रोफाइल पर जायें और सेटिंग को क्लिक करें। यहाँ उन्हें ऑडियो और वीडियो का ऑप्शन नजर आयेगा। ऑडियो टेप पर जायें। यहाँ नॉयज कैंसिलेशन के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। यहाँ सिलेक्ट ऑटो, लो, हाई नॉयज कैंसिलेशन में चुनें।

यह भी पढ़े.. होली से पहले रेलयात्रियों (Railway Passengers) को तोहफा, कई विशेष रेलगाड़ियाँ चलाई जायेगी, पढ़ें पूरी खबर